MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

Fisheries: जाने छोटे स्तर पर मछली पालन इन तीन विधियों को, मांग के अनुसार बड़ा कर सकते हैं बिजनेस

आज भारत में मछली पालन के लिए पूरा विभाग ही अलग है इसका कारण यह है कि आज भारत ही नहीं बल्कि विश्व में मछलियों की मांग बहुत ही ज्यादा बढ़ गई है. लेकिन अगर आप इस बिजनेस को छोटे स्तर पर भी करना चाहते हैं तो आज हम आपको इसकी तीन विधियों के बारे में बताने जा रहे हैं.

प्रबोध अवस्थी
You can also become a millionaire by fishing
You can also become a millionaire by fishing

Fisheries: आज भारत में मछली पालन के लिए सरकार और कई तरह की संस्थाएं अपनी तरह से लगी हुई हैं. आज भारत में मछली पालन के लिए कई तरह की विधियां विकसित कर ली गई हैं. इसका प्रमुख मकसद आज पूरे विश्व में मछली की बढ़ती मांग को पूरा करना है. आज हम आपको कुछ ऐसी प्रचलित विधियों के बारे में बतायेंगें जिनके द्वारा आप मछली पालन को आसानी से अपनी कमाई का जरिया बना सकते हैं.

You can earn big money by rearing commercial fish.
You can earn big money by rearing commercial fish.

तालाब में मछली पालन

यह विधी पूरे भारत में सबसे ज्यादा प्रचलित विधी है. इस विधी के माध्यम से आप एक साथ बड़े स्तर पर मछली पालन कर सकते हैं. साथ ही इस विधी में आपको ज्यादा खर्चा नहीं करना पड़ता है. इस प्रक्रिया में सबसे पहले आपको एक बड़े तालाब का निर्माण करवाना होगा यदि यह पहले से उपलब्ध हो तो और भी बेहतर होता है. आपको मछलियां पालने के लिए पहले से थोड़ी जानकारी होना जरूरी होता है. इसके लिए आप किसी भी पहले से मछली पालन कर रहे व्यक्ति की भी सहायता ले सकते हैं. इन तालाबों में पाली जाने वाली मछलियों के लिए ज्यादा प्रबंध की जरूरत नहीं होती है. आप इस तालाब में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली मछलियों का पालन कर सकते हैं. आज के समय में रेहू, कतला, सिल्वर कार्प, कामन सार्प आदि प्रमुख मछलियां हैं. 

यह भी पढ़ें- धान की खेती के साथ इस तकनीक से करें मछली पालन, मिलेगा डबल मुनाफा

Fish farming business can also be done from home
Fish farming business can also be done from home

घर में करें मछली पालन

वैसे तो लोग घरों में मछलियों को बड़े शौक से पालते हैं. इन मछलियों तरह-तरह के एक्वेरियम में पाला जाता है. लेकिन यह मछलियां केवल देखने और मनोरंजन के लिए ही पाली जाती हैं. इनकी देखभाल करने के लिए भी आपको बहुत ज्यादा सावधानी की आवश्यकता होती है. इनके खाने के लिए दानों की जरुरत भी मछली की भूख के अनुसार ही देना होता है. घर में अगर व्यंजन मछली का पालन कर उसे बेचना चाहते हैं तो आपको घर में ही छोटा सा गड्ढा खुदवा कर उसमें यह काम कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको उनका पूरा ध्यान उसी तरह से रखना होगा जैसे आप एक्वेरियम में पाली गईं मछलियों का रखते हैं.

यह भी जानें- नौकरी छोड़ शुरु किया मछली पालन का व्यवसाय, हो रही लाखों की कमाई

Fish farming can also be done with crops
Fish farming can also be done with crops

फसल के साथ में मछली पालन

यह विधि बहुत ही ज्यादा कठिन और सतर्कता रखने वाली होती है. इसमें आप फसलों के साथ ही मछली पालन भी करते हैं. जिन फसलों को पानी की ज्यादा आवश्यकता होती है यह पालन उन्ही फसलों के साथ किया जाता है. इसके लिए आपको फसलों की मेढ़ के बीच में पानी भर देना होता है. जिसमें मछली पालन की पूरी प्रक्रिया होती है. इसमें आपको मछलियों के अलग से दाने की जरूरत नहीं होती है.

यह भी पढ़ें- सरकार मछली पालन के लिए ला रही नई योजना, 6000 करोड़ का किया आंवटन

आप इस तरह मछली पालन करके खुद के लिए तो लाभ कमा ही सकते हैं. साथ ही एक निश्चित आय के श्रोत को भी विकसित कर सकते हैं.

English Summary: Fisheries Know these three methods of small scale fish farming, business can grow according to demand Published on: 22 May 2023, 03:37 PM IST

Like this article?

Hey! I am प्रबोध अवस्थी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News