77 लाख की है यह मछली, दुनियां की सबसे महंगी मछली

मछली  सेहत के लिए काफी ज्यादा  फायदेमंद और गुणों से भरपूर मानी जाती  है. मछलियों के भी कई प्रकार और किस्म होती हैं. मछलीपालन अलग- अलग जलवायु और वातावरण के अनुसार किया जाता है. वहीं मछलियों की किमत भी उनके गुणों के अनुसार ही होता है. आज हम बात कर रहे हैं  जापान की एक ऐसी ही मछली के बारे में  जिसका नाम ब्लूफिन टूना है जो पिछले साल  चर्चा का विषय बनी हुई है. लोग उसके स्वाद के इस हद तक दीवाने हैं की उसको खरीदने के लिए दिल खोल कर  पैसे लगाने के लिए तैयार हैं.

नीलामी की कीमत :

नीलामी में उसकी  बोली इतनी ज्यादा लगी की  उसके चर्चे पूरी दुनिया में होने लगे हैं. 200 किलो की वजन वाली इस मछली जिसका नाम  ब्लूफिन ट्यूना है उसको जेनमाई रेस्त्रां के अध्यक्ष कियोशी किमुरा ने एक लाख 17 हजार डॉलर में खरीदा.  इस फिश की कीमत को अगर भारतीय मुद्रा से तुलना करें तो इसकी कीमत 77 लाख रूपये है. मतलब 77 लाख रूपये में आप एक महंगी कार और बड़ा मकान खरीद सकतें हैं. इस मछली की मांग जापान में सबसे ज्यादा है और लोग इसको कितना पसंद करते हैं इस बात का अंदाजा इसी बात से पता चलता है की इस मछली को 80 फीसदी जापानी लोग ही खा जातें हैं. इस 200 किलो की मछली को खरीदने वाले खुद एक रेस्तरां के मालिक थें और वो इस मछली को खरीद के काफी खुश हैं. इस मछली को खरीदने वाले रेस्तरां के मालिक ने इसे अपने रेस्तरां में परोसने और खुद इसका सेवन करने का निर्णय लिया है. वहीं इस मछली की कीमत की वजह से इसकी चर्चा पूरी दुनियां में हुई है.

जापान में सबसे ज्यादा मांग :

जापान में  इस मछली की मांग  सबसे  ज्यादा  है. जब इस मछली को नीलामी के लिए लाया गया तो बड़ी संख्या में लोग इसे देखने आए.  इस मछली से जापान का प्रसिद्ध और परंपरागत व्यंजन सुशी बनाया जाता है.  इस मछली की चर्बी  युक्त मांस  को  ओ-टोरो  के  नाम  से  जाना  जाता  है. अगर  आप इसका सेवन करना चाहते हैं  तो  जापान  के  सुशी  की  एक प्लेट  2 हजार  येन तक चुकाना पड़ता है जापान में इस मछली की मांग सबसे अधिक होती है. जब इस मछली को नीलामी के लिए लाया जाता है तो बड़ी संख्या में लोग इसे देखने आते हैं. इस मछली से जापान का प्रसिद्ध और परंपरागत व्यंजन सुशी बनाया जाता है. इस मछली की चर्बी युक्त मांस को ओ-टोरो के नाम से जाना जाता है. अगर आप इसे खाना चाहते हैं तो जापान के सुशी की एक प्लेट 2 हजार येन तक चुकाना पड़ता है

जापान की सबसे महंगी मछली का रिकॉर्ड :

जापान की सबसे महंगी मछली खरीदने का रिकार्ड सुशी रेस्तरां की जानी मानी चेन के मालिक कियोशी कीमुरा के नाम दर्ज है, जिन्होंने 2013 में 15.54 करोड़ येन (13.7 लाख डॉलर) में टूना मछली खरीदी थी. किमुरा सालों से नए साल की नीलामी पर सबसे बड़ी बोली लगाने के लिए मशहूर हैं और उसके बाद उन्होंने 190 किलोग्राम का ब्लूफिन टूना 3.04 करोड़ येन में खरीदा, जो 1,60,000 येन प्रति किलोग्राम है.

 

कृषि जागरण डेस्क

Comments