1. कंपनी समाचार

'बायर' किसानों के बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए देगी छात्रवृत्ति

किशन
किशन

बायर इंडिया जो कि कृषि रसायन क्षेत्र की अगृणी कंपनी हैं ने 'अ से अराइज' नाम से ग्रामीण भारत में एक अभियान चलाया हैं जिसका उद्देश्य ग्रामीण भारत के गरीब किसानों के बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति देना हैं. यह अभियान पिछले तीन वर्ष से छोटी जोत वाले चावल उत्पादकों के बच्चों के लिए चलाया जा रहा है. इस कार्यक्रम में चावल उगाने वाले राज्यों में कुछ चुनिंदा स्कूलों में लेखन सामग्री भी उपलब्ध कराई जा रही हैं.

बायर की कर्मठ टीम दूरदराज के गांवों में भ्रमण करते हुए बच्चों के माता-पिता को शिक्षा के प्रति जागृत कर रही हैं और स्कूल छोड़ने वाले बच्चों को मानसिक रूप से दोबारा से पढ़ने के लिए जागरूक कर रही हैं. यह कार्यक्रम स्कूलों के प्रंगण में ही किए जाते है जिसमें किसानों और स्थानीय प्रतिनिधि भारी संख्या में मौजूद रहते है.

बायर का अराइज संकर धान किसानों को लाभान्वित कर रहा है, जिससे किसानों को काफी अच्छी आमदनी मिलती हैं. कंपनी ना केवल अच्छे उत्पाद किसानों को मुहैया करवाती है ब्लकि उनको उनके अच्छे भविष्य और जीवन के लिए भी कार्य करती है. बायर के अजीत चहल ने बताया कि बायर एक अच्छा जीवन केवल किसानों को ही नहीं परंतु उनके परिवार और समाज का भी ध्यान रखती हैं.

English Summary: bayer India providing scholarships to children of poor farmers

Like this article?

Hey! I am किशन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News