Weather

देश के कई राज्यों में बारिश का ‘कहर’, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

mumbai\

रेड अलर्ट

अगर आज के मौसम की बात करें, तो आज महाराष्ट्र के मुंबई और नागपुर के कई भागों में मूसलाधार बारिश ने लोगों की जिंदगी अस्त -व्यस्त कर रखी है. बारिश के वजह से सड़के बारिश से जलमग्न हो गई है. मीडिया में आई खबरों के मुताबिक भारी बारिश की वजह से हुई दुर्घटनाओं में अभीतक 5 से ज्यादा लोगों को अपनी जान गवा चुके है. गौरतलब है कि अगर ऐसे ही बारिश का सिलसिला चलता रहा तो वो दिन दूर नहीं जब सपनों की नगरी मुंबई, सिर्फ सपनों में ही रह जाएगी. मौसम विभाग के अनुसार 24 घंटों के दौरान बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, कोटा और राजसमंद जिलों में हल्की  बारिश और डूंगरपुर, प्रतापगढ़, सिरोही जालौर,उदयपुर और पाली जिलों में भी मध्यम  बारिश की संभावना है. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक जानते है अगले 24 घंटे के दौरान देशभर में होने वाली मौसमी गतिविधियों के बारें में –

देश भर में बने मौसमी सिस्टम-

ओडिशा के हिस्सों के ऊपर इस समय एक केएम दवाब का क्षेत्र बना हुआ है.मानसून की अक्षीय रेखा मध्य प्रदेश के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों से मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा और कम दवाब क्षेत्र के मध्य होते हुए उत्तरी बंगाल की खाड़ी तक फैली गई है. पूर्वी मध्य प्रदेश के हिस्सों  पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना गया  है जो कि ट्रफ रेखा से घिरा हुआ है.गुजरात के हिस्सों के ऊपर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र सक्रिय होगया है. इसके साथ ही एक अप-तटीय ट्रफ रेखा दक्षिणी गुजरात से होते हुए केरल तक फैली गई है.

mumbai

आने वाले 24 घंटों का मौसमी गतिविधियां

आने वाले  24 घंटों के दौरान, विदर्भ, दक्षिणी छत्तीसगढ़ और उत्तरी तेलंगाना के हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश देखने को मिल सकती है.कोंकण व गोवा, केरल तथा दक्षिणी मध्य प्रदेश के हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. गुजरात, दक्षिणी व पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, असम, झारखंड, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश तथा अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा के आसार हैं. देश के कई हिस्सों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की उम्मीद है.



Share your comments