Weather

30 मार्च 2019 का मौसम पूर्वानुमान: देश के इन हिस्सों में बारिश के साथ बर्फबारी के आसार

मार्च माह समाप्त होने में कुछ ही दिन बाकी है. रबी की लगभग - लगभग सारी फसलें तैयार हो चुकी है. कई फसलों की कटाई भी हो चुकी है.ऐसे समय में अगर मौसम अचानक से करवट लेता है तो किसानों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. तो ऐसे में आइए जानते है  30  मार्च 2019 का देशभर के मौसम का मौसम पूर्वानुमान -

दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र और इससे सटे आंतरिक कर्नाटक के उत्तरी हिस्सों में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र सक्रिय है. इस सिस्टम की वजह से केरल होते हुए दक्षिण-पूर्वी अरब सागर तक एक ट्रफ रेखा बन रही है. इसके अलावा एक विपरीत चक्रवाती क्षेत्र मध्य बंगाल की खाड़ी पर बन रहा है.

बीते 24  घंटो की मौसमी गतिविधियां

पिछले 24 घंटों के दौरान अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग भागों मे हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गयी. जबकि जम्मू-कश्मीर और उत्तरी कर्नाटक के आंतरिक हिस्सों में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश देखी गयी है. तो वहीं उत्तर पश्चिमी और मध्य भारत में दिन के तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़त देखी गयी है. इन सब के बीच राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में दिन का तापमान 40 डिग्री दर्ज किया गया. इस सीजन में पहली बार इन क्षेत्रों के तापमान में इतनी वृद्धि देखी गयी है. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश,पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश सहित उत्तर प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रो के न्यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री की बढ़त दर्ज हुई है.

अगले 24 घंटो की मौसमी गतिविधियां

आगामी 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर के हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर बर्फबारी होने के भी आसार हैं. इसके अलावा पूर्वोत्तर राज्य सहित हिमाचल प्रदेश उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के इलाकों में छिटपुट बारिश हो सकती है. जबकि उत्तराखंड, पंजाब, केरल और कर्नाटक के भी अलग-अलग हिस्सों में बारिश होने की उम्मीद है. वहीं दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश सहित पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान में बढ़ोत्तरी देखी जा सकती है.



Share your comments