Weather

उत्तर प्रदेश, बिहार सहित इन राज्यों में मौसम ने फिर ली करवट, हो सकती है....!

सोमवार सुबह अचानक से मौसम बदल गया. दिल्ली समेत यूपी के कई हिस्सों में मौसम में खुनकी आ गई. मार्च माह भी खत्म होने वाला है और रबी की लगभग - लगभग फसलें तैयार हो चुकी है. कई फसलों की कटाई भी हो चुकी है.ऐसे समय में अगर मौसम अचानक से करवट लेता है तो किसानों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. तो ऐसे में आइए जानते है  25 मार्च 2019 का देशभर के मौसम का मौसम पूर्वानुमान -

सम्पूर्ण भारत में बने मौसमी सिस्टम

जम्मू कश्मीर और इससे सटे भागों पर एक कमज़ोर पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. इसके प्रभाव से विकसित हुआ चक्रवाती क्षेत्र दक्षिण और पश्चिमी राजस्थान पर ऊपरी हवा में है. उधर पूर्वोत्तर भारत में असम के मध्य भागों पर भी हवाओं में एक चक्रवर्ती क्षेत्र बना हुआ है. एक अन्य चक्रवात उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के भागों पर दिखाई दे रहा है.इसके अलावा एक ट्रफ तेलंगाना से केरल तक बनी हुई है.

बीते 24 घंटों की मौसमी घटनाएं

पिछले 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर, सिक्किम और असम में एक-दो स्थानों पर बादलों की गर्जना के साथ हल्की बौछारें दर्ज की गईं. देश के बाकी सभी भागों में मौसम शुष्क बना रहा. हालांकि दिल्ली, उत्तरी हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार और उत्तरी झारखंड के ज्यादातर हिस्सों में मध्यम गति से उत्तर पश्चिमी हवाएं चल रही हैं.महाराष्ट्र के विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिणी-मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और रायलसीमा के ज्यादातर भागों में दिन का तापमान 40 के करीब पहुंच गया है जिससे गर्मी ने काफी कड़ा रुख अपना लिया है.

आगामी 24 घंटों के लिए मौसम का पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी विक्षोभ और प्रभावी हो जाएगा. इसके कारण हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश और कहीं-कहीं बर्फबारी होने की संभावना है. इसी दौरान जम्मू कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश तथा अरुणाचल प्रदेश में भी तेज हवा के झोंके के साथ हल्की वर्षा हो सकती है. कहीं कहीं गरज के साथ मध्यम बौछारें गिरने की भी संभावना है. मध्य भारत में दक्षिण-मध्य महाराष्ट्र और दक्षिण में केरल में एक-दो स्थानों पर तूफानी हवाओं के साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं. जबकि उत्तरी-आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा, विदर्भ और मराठवाड़ा में लू जैसे हालात बने रह सकते हैं.

साभार: skymetweather.com



Share your comments