MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मौसम

UP Rain: दिल वालों के दिल का करार लूटने, “मानसून” आया है यूपी-बिहार लूटने!

मानसून ने अपनी दिशा का रुख यूपी की ओर कर दिया है जिसके चलते आज आगरा, लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज समेत कई इलाकों में बारिश हो सकती है. साथ ही, बिहार के कुछ जिलों में भी छिटपुट वर्षा होने की संभावना है.

रुक्मणी चौरसिया
UP Bihar Weather Update
UP Bihar Weather Update

जहां एक तरफ मानसून (Monsoon) ने राजस्थान वालों को पूरी तरह से नेहला रखा है, वहीं दूसरी ओर आज उत्तर प्रदेश वासियों को तपती व उमस भरी गर्मी से राहत मिलने वाली है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, आज आगरा और इससे सटे इलाकों में भारी वर्षा की संभावना जताई गई है.

यूपी में किन जगहों पर होगी बारिश (UP Rainfall Areas)

बात अगर यूपी की राजधानी लखनऊ की करें, तो आज यहां मौसम साफ रहने वाला है और पूरे दिन तक मौसम में ज़्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेंगे. नवाबों की राजधानी में गुरुवार को अधिकतम तापमान 41 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री रहने की संभावना है और साथ ही मौसम कुछ दिनों तक सुहाना बना रहेगा. 

वहीं शिव की नगरी काशी में आज के दिन बारिश होने की संभावना है. वाराणसी में बीते कुछ दिनों से यहां के निवासियों को चिपचिपी और तेज़ धूप का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में उन्हें आज कुछ राहत मिल सकती है. साथ ही, यहां का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहेगा और मौसम सारा दिन साफ रहेगा. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 18 अगस्त को उत्तर प्रदेश के ज़्यादातर इलाकों में मध्यम बारिश होने की संभावना जताई जा रही है, जिसमें सोनभद्र, चंदौली, जौनपुर, काशी, प्रयागराज और गाज़ीपुर शामिल है.

बिहार में किन जगहों पर होगी बारिश (Bihar Rainfall Areas)

इसके अलावा, बिहार राज्य के कुछ हिस्सों में भी बारिश होने की संभावना बनी हुई है, जिसमें  कटिहार, मधेपुरा, पूर्णिया, किशनगंज, खगडिय़ा, भागलपुर, बेगूसराय, मुंगेर समेत अन्य इलाके शामिल हैं.

साथ ही, 19 से 22 अगस्त तक उत्तर प्रदेश के लगभग सभी जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है और कहीं-कहीं गरज के साथ छिटपुट बरसात भी हो सकती है. इसमें चित्रकूट, हमीरपुर, हरदोई, फतेहपुर, रायबरेली, कानपुर और उन्नाव शामिल हैं. 

कैसा रहेगा किसानों के लिए मौसम (Weather Alert for Farmers)

आखिर में किसानों की जानकारी के लिए बता दें कि 22 अगस्त के बाद भी आईएमडी ने उत्तर प्रदेश के पूर्वी इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है, जिससे किसानों की फसलें खिली-खिली रहेगी.

English Summary: UP Rain, Monsoon has come to Uttar Pradesh and Bihar, Weather Alert Published on: 18 August 2022, 10:53 AM IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News