Weather

यूपी और उत्तराखंड समेत इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना, उफान पर कई नदियां !

मौसम में हर रोज उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है.गत दिनों  देश के कई स्थानों पर पूरे दिन काले बादल छाए रहे, तो कई जगहों पर भारी बारिश देखने को मिली. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, उप-हिमालयी क्षेत्रों  में अभी भी बारिश की संभावना बनी हुई है. इसके अलावा  मध्य प्रदेश, यूपी और सिक्किम में भी तेज़ हवाओं के साथ भारी बारिश होने की संभावना है.अगर बात करे यूपी की तो इनदिनों हो रही बारिश की वजह से यहां की नदियां उफान पर है और बाढ़ का खतरा बना हुआ है. गत दिन यूपी में भारी बारिश होने की वजह से गंगा किनारे स्थित एक मकान धराशायी हो गया. वहीं उत्तराखंड की नदियां भी इनदिनों विकराल रूप धारण की हुई है. आज भी यहां भारी बारिश होने की संभावना है. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक जानते है देशभर में अगले 24 घंटे के दौरान किस तरह की मौसमी गतिविधियां रह सकती है.

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश और इससे सटे भागों के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इसके साथ ही मानसून की रेखा उत्तरी राजस्थान से मध्य प्रदेश तक और झारखंड, पश्चिम बंगाल से  होते हुए मिज़ोरम तक फैल गई है.अगर बात करें,  गुजरात के कच्छ से सटे उत्तर-पूर्वी अरब सागर कि तो वहां एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.पूर्वी तटों पर बंगाल की खाड़ी में एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दिखाई दे रहा है.उत्तरी जम्मू कश्मीर के पास एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है.

आने वाले 24 घंटों की मौसमी गतिविधियां

आने वाले 24 घंटों के दौरान उत्तरी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, उत्तरी कोंकण में मध्यम से भारी बारिश होने की उम्मीद है.उत्तर प्रदेश के मध्य और पूर्वी भागों, उत्तरी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, बिहार, उत्तरी झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर राज्यों, उत्तराखंड, कोंकण और गोवा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और केरल और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में कई जगहों पर मध्यम बारिश होने की उम्मीद है.उत्तर प्रदेश सहित पूर्वी भारत के बाकी हिस्सों जैसे - देश के मध्य भागों, शेष पूर्वोत्तर राज्यों, गुजरात, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना या फिर मराठवाड़ा, कर्नाटक, शेष तमिलनाडु और केरल में कुछ जगहों पर जबकि  जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली और पश्चिमी उत्तराखंड पर हल्की वर्षा होने की उम्मीद है.इसके साथ ही पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी राजस्थान, गुजरात के कच्छ  और रायलसीमा में कई जगहों पर  मौसम शुष्क और काफी गर्म रहने की उम्मीद है.



Share your comments