1. मौसम

August Agriculture Alert! अगस्त का मौसम बना रोलर कोस्टर, बारिश और सूखे से कृषि पर पड़ा असर

आज के दिन कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम समेत अन्य इलाकों में बारिश और उमस का कहर जारी रहेगा. वहीं यूपी, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, बिहार सहित अन्य इलाकों में भी वर्षा हो सकती है लेकिन छत्तीसगढ़ और झारखंड के इलाकों में किसानों को बारिश की आस लगी हुई है.

रुक्मणी चौरसिया
August Weather Update 2022
August Weather Update 2022

देश की राजधानी दिल्ली में कई जगहों पर बारिश के साथ उमस बनी रहेगी. हालांकि, बीते दिनों गर्मी से थोड़ी राहत तो जरूर मिली थी, लेकिन मिड अगस्त के दौरान चिपचिपी गर्मी होने के आसार हैं. वहीं, अगले तीन दिन तक यूपी में बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में भारी बारिश की आशंका जताई जा रही है.   

मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, गुजरात, छत्तीसगढ़, गोवा और महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में मिड अगस्त के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है. साथ ही मध्य प्रदेश, उड़ीसा और आंध्र प्रदेश समेत अन्य इलाकों में भी अगस्त के दौरान छिटपुट और मध्यम बारिश होती रहेगी.   

IMD के मुताबिक, कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, केरल समेत आसपास के इलाकों में 8 और 9 अगस्त का अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही, मध्य और पश्चिमी भारत के इलाकों में भी भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट को एक्टिव कर दिया गया है. 

आईएमडी के मुताबिक, अगस्त 2022 के दौरान पूर्व मध्य, पूर्व और पूर्वोत्तर भारत के अनेक भागों, उत्तर पश्चिम के कुछ हिस्सों और दक्षिण भारत के कुछ इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है.

देश के शेष भागों में अधिकतम तापमान सामान्य से लेकर सामान्य से नीचे रहने की संभावना है. पूर्व मध्य, पूर्व और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों सहित उत्तर पश्चिम भारत के पहाड़ी क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है. उत्तर पश्चिम के अनेक भागों, पश्चिम मध्य और दक्षिण भारत में न्यूनतम तापमान सामान्य से लेकर सामान्य से नीचे रहने की संभावना है.

हालांकि, किसानों को छत्तीसगढ़ और झारखंड जैसे इलाकों में पूर्ण रूप से बारिश प्राप्त नहीं हो पा रही है, जिसकी वजह से धान की फसलों (Paddy Farming) पर बूरा असर देखने को मिल रहा है. यदि इस साल धान की फसलें पर्याप्त रूप से नहीं उग पाती है, तो आने वाले महीनों में खाद्य सुरक्षा (Food Security) और उसके निर्यात पर प्रभाव पड़ सकता है.  

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों में मौसम की गतिविधियां (Next 24 Hours Weather Update) निम्नलिखित हैं:

  • अगले 24 घंटों के दौरान कोंकण और गोवा, दक्षिण गुजरात और मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है.

  • उड़ीसा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक, दक्षिण-पूर्व राजस्थान और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

  • पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड के कुछ हिस्सों, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, केरल और सौराष्ट्र और कच्छ में हल्की से मध्यम बारिश संभव है.

  • पश्चिमी हिमालय, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, राजस्थान, तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप और हरियाणा और पंजाब के एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है.

नोट: किसानों को यह सलाह दी जाती है कि अपने राज्य के मौसम के अनुसार, फसलों का ध्यान रखें और आगे बढ़ें. यदि आपको मौसम की अधिक जानकारी चाहिए तो आप आईएमडी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.   

English Summary: August Agriculture Alert, rain and drought affected agriculture, weather latest update Published on: 09 August 2022, 09:58 IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News