1. मौसम

August Alert! देशभर में इन जगहों पर भारी बारिश का हाई अलर्ट, आने-जाने वाले रहें सावधान

आने वाले कुछ दिनों में भारी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. जिन राज्यों में लगातार मौसम सुहाना बना हुआ है, वो जल्द आने-जाने वाले लोगों के लिए परेशानी बन सकता है.

रुक्मणी चौरसिया
August Weather Update
August Weather Update

जून-जुलाई के महीने से विपरीत अगस्त का महीना (August Weather Forecast) थोड़ा राहत भरा रहेगा. जिन जगहों पर बारिश नहीं हुई है, वहां भी किसानों के चेहरे खिल सकते हैं. ऐसे में आज पूरे भारत भर के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है.    

आईएमडी का पूर्वानुमान (IMD August Forecast)

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, 2022 अगस्त से सितंबर तक पूरे देश में औसत बारिश सामान्य (एलपीए का 94-106%) होने की संभावना है. 1971-2020 की अवधि के लिए पूरे देश में अगस्त से सितंबर की अवधि की वर्षा का एलपीए 422.8 मिमी था.

वहीं स्थानिक वितरण से पता चलता है कि पश्चिम तट, पश्चिम मध्य भारत और उत्तरपश्चिम भारत को छोड़कर दक्षिण भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य और उससे अधिक वर्षा होने की संभावना है. पश्चिम तट के कई भागों और पूर्व मध्य, पूर्व तथा पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से नीचे बारिश होने की संभावना है.

अगस्त का मौसम (August Weather)

भारत में अगस्त के महीना में मौसम गर्म होता है. ऐसे में औसत तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा.

इस महीने में कई दिनों भिन्न-भिन्न स्थानों पर बारिश होने वाली है.

इस माह औसतन 15 से 22 दिनों की बारिश की उम्मीद की गई है.

नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, सिक्किम, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, अंडमान और निकोबार, पश्चिम बंगाल, मराठवाड़ा, कर्नाटक और केरल में बादल कड़कने के साथ बारिश होने की संभावना है.

वहीं उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, बिहार, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और तमिलनाडु में भी बारिश होने का अनुमान लगाया जा रहा है.

उड़ीसा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, मध्य प्रदेश, गुजरात समेत कई राज्यों में छिटपुट बारिश होने की संभावना है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मौसम विभाग द्वारा केरल के अधिकांश हिस्सों में अत्यधिक भारी बारिश की संभावना के बीच राज्य सरकार ने अगले तीन दिनों के लिए 8 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है.

English Summary: August, High alert of heavy rain in these places across India, commuters should be careful Published on: 03 August 2022, 10:25 IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News