1. मौसम

Weather Alert! बारिश ने इन राज्यों में मचाया कहर, 140 लोगों की मौत, 200 घायल व हालात गंभीर

अगस्त और सितंबर के महीने में कई जगहों पर भारी बारिश का सितम जारी रहेगा. साथ ही, कई इलाकों में बारिश में देरी होने के कारण किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा.

रुक्मणी चौरसिया
2nd August Weather Update
2nd August Weather Update

मौसम की मार के चलते उत्तर प्रदेश के गोंडा, बहराइच, सीतापुर, बस्ती, जौनपुर, गोरखपुर, देवरिया, अयोध्या समेत कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, पंजाब और आसपास के इलाकों में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.

भारी बारिश की वजह से लोग परेशान (Heavy Rainy Areas)

हिमाचल प्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों में हरियाणा, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम के कुछ हिस्सों में, केरल, तमिलनाडु सहित अन्य राज्यों में बारिश जारी है. कई पहाड़ी इलाकों में बहुत ज़्यादा बारिश हुई है, जिसकी वजह से नदियों में सैलाब आ गया है. इसकी वजह से कुछ ग्रामीण इलाकों में पानी भी घुस गया है.

हिमाचल प्रदेश में 140 लोगों की हुई मौत (Deaths Due to Rain) 

हिमाचल प्रदेश की बात करें, तो यहां भारी वर्षा की वजह से पिछले एक महीने में करीब 140 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है. इसके अलावा 200 से अधिक लोग घायल हो चुके हैं. कुछ ख़बरों के मुताबिक, प्रदेश को तीव्र बारिश के कारण 450 करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ है.  

सूखे की चपेट में छत्तीसगढ़ (Drought in Chhatisgarh)

वहीं, छत्तीसगढ़ में सूखे की वजह से हालत बेहाल है और किसानों को इससे अत्यधिक परेशानी हो रही है. बारिश ना होने की वजह से धान की रोपाई में देरी हो गई है और कहीं-कहीं पर सूखे के कारण धरती भी फट रही है.  

कहां-कहां होगी बारिश (Rainfall Alert Areas)

अगले 24 घंटों में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में, छत्तीसगढ़, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना सहित तमिलनाडु में मध्यम बारिश की संभावना है.

आईएमडी के अनुसार, अगस्त और सितंबर के दौरान पूरे भारत में बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही इन दोनों महीनों में बारिश होने के चलते लोग परेशान हो सकते हैं.

English Summary: Weather Alert! Rain wreaked havoc in these states, 140 killed, 200 injured and situation critical Published on: 02 August 2022, 10:38 IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News