1. मौसम

August Weather Update: इन दो राज्यों में पड़ा है सूखा, फटने लगी है धरती, ना जानें कब होगी बारिश!

आज के दिन देश के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना है लेकिन कुछ हिस्से सूखे पड़े हुए हैं. एक ओर जहां उत्तर भारत को गर्मी से राहत मिलेगी वहीं दूसरी ओर आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड, तेलंगाना समेत अन्य राज्यों में मुसीबतों का पहाड़ टूट सकता है.

रुक्मणी चौरसिया
August Weather Forecast
August Weather Forecast

वैसे तो अगस्त माह (August Mausam Forecast) को लेकर पूरे भारत में बारिश की संभावना जताई गई है लेकिन अभी तक देश के मुख्य और बड़े हिस्सों में सामान्य और सामान्य से भी कम बारिश हुई है. मौसम विभाग ने देश में बारिश को मापने के तहत 36 सब डिवीज़न बनाए हैं जिसमें से 7 सब डिवीज़न में कम बारिश हुई है. 

बारिश का सितम जारी (August Rain Update)

देश के दक्षिण इलाकों में लगातार भारी बारिश का कहर जारी है. मौसम विज्ञान विभाग ने आने वाले 48 घंटे का पूर्वानुमान लगाया है. जिसमें तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और केरल सहित कई राज्य शामिल हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह 7 अगस्त तक जारी रहेगी.

मौसम विभाग के अनुसार, अगस्त के दौरान पूर्व मध्य, पूर्व और पूर्वोत्तर भारत के अनेक भागों मे तथा उत्तर पश्चिम के कुछ हिस्सों और दक्षिण आंतरिक प्रायद्वीपीय भारत में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है. देश के शेष भागों में अधिकतम तापमान सामान्य से लेकर सामान्य से नीचे रहने की संभावना है.  

मौसम का मिज़ाज (4 August Weather Forecast)

अगले 3 दिनों के दौरान दक्षिण भारत में वर्षा की गतिविधि जारी रहने की संभावना है. 4 और 5 तारीख को लक्षद्वीप में छिटपुट बारिश हो सकती है. इसके साथ ही गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना भी जताई गई है.

इसके अलावा आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी, तेलंगाना, कर्नाटक और केरल में आज भारी बारिश की संभावना है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, 4 तारीख को रायलसीमा में बहुत भारी वर्षा की संभावना जताई गयी है.

देश के मध्य भागों में कम वर्षा होगी और 5 अगस्त तक जारी रहने की संभावना है और कुछ दिनों में इसमें वृद्धि होगी.

इन राज्यों में पड़ा है सूखा (Drought Areas)

किसानों को बारिश कम होने की वजह से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं बारिश में देरी होने की वज़ह से फसलों की रोपाई में परेशानी आ रही है. इसके अतिरिक्त, झारखंड और छत्तीसगढ़ (Jharkhand and Chhattisgarh) में सूखे की वजह से ज़मीन फटने लगी है जिससे फसलों को नुकसान पहुंच रहा है.

उत्तराखंड (Uttarakhand) और उसके आसपास के इलाकों में आज तीव्र वर्षा से थोड़ी राहत मिल सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, मध्य भारत में हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है और किसी भी तरह का कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है. वहीं 5 और 6 अगस्त को देहरादून, नैनीताल, पौड़ी, चंपावत में भारी बारिश हो सकती है.

English Summary: August Weather Update: There is drought in these two states, the earth is bursting, do not know when it will rain! Published on: 04 August 2022, 10:27 IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News