1. ग्रामीण उद्योग

घर पर शुरू करें लिफाफे बनाने का बिजनेस और कमाएं अच्छा खासा पैसा

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

Envelope Business

बिजनेस एक ऐसा पेशा है, जिसका क्रेज लोगों के बीच हर जमाने में बना रहा है. देश में कई लोग नौकरी छोड़कर अपना खुद का बिजनेस शुरू कर रहे है. युवाओं के साथ-साथ महिलाएं भी खुद का बिजनेस करके पैसा कमा रही है. इसके लिए वह कहीं बाहर नहीं, बल्कि अपने घर से ही पैसा कमा रही है. जी हां, आजकर ऐसे कई बिजनेस है, जो आप घर बैठे कर सकते है. ऐसा ही एक बिजनेस है लिफाफे कागज या किसी पलती एवं प्लेन सामग्री जैसे कार्ड बोर्ड आदि से बना उत्पाद हैं. यह एक तरह से पैकेजिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है. जो कागजात, पत्र, ग्रीटिंग कार्ड्स आदि चीजों की पैकेजिंग के लिए उपयोग होता है. अगर आप अलग–अलग तरह के लिफ़ाफ़े बनाकर बेचते है, तो यह आपके लिए काफी मुनाफा देने वाला व्यापार होगा. यह कैसे किया जा सकता है.  इसके बारे में जानने के लिए लेख को नीचे तक जरुर पढ़े.

लिफाफा व्यवसाय के लिए रजिस्ट्रेशन 

आप कोई भी बड़ा या छोटा व्यवसाय शुरु करते हो,  तो उसका रजिस्ट्रेशन पहले करा लेना आवश्यक होता है. इसके लिए आपको अपना व्यवसाय वन पर्सन कंपनी के रूप में रजिस्टर करना होगा. अगर आप इस व्यवसाय को पार्टनरशिप में शुरू करते हैं, तो आपको एलएलपी, प्राइवेट लिमिटेड या लिमिटेड कंपनी के रूप में रजिस्ट्रेशन करना होगा, साथ ही लोकल म्युनिसिपल ऑथोरिटी से ट्रेड लाइसेंस भी लेना जरुरी है. इसके अलावा वैट रजिस्ट्रेशन के लिए भी आवेदन करें.

लिफाफो के प्रकार

लिफाफे कई तरह के आते है. आप अपनी इच्छा के अनुसार कोई से भी लिफाफे बनाने का व्यापार शुरू कर सकते है.

  • रेगुलर लिफाफा या सदा लिफाफा

  • कैटेलॉग वाले लिफाफे

  • बुकलेट लिफाफे

  • आमंत्रण वाले लिफाफे

  • पैसे भेजने वाले लिफाफे

लिफाफा बनाने के व्यवसाय के लिए कच्चा माल (Raw Materials for Envelope Making Business)

लिफाफे व्यवसाय के लिए कई चीजों की आवश्यकता होती है. जैसे, कागज, मैप लिथो पेपर, स्क्रैप पेपर, गम या गोंद आदि. ग्राहक की आवश्यकता के अनुसार आप विशेष जीएसएम गुणवत्ता वाले पेपर की खरीद कर लिफाफे का निर्माण कर सकते हैं.

घर पर लिफाफे का व्यवसाय  (Home base without machine)

इस व्यवसाय को घर से शुरू करते हैं, तो इसके लिए आपको बहुत बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर की आवश्यकता नहीं पड़ती है. इसे आसानी से छोटे स्तर पर शुरू कर सकते हैं. लिफाफे घर पर भी बिना मशीन के भी बहुत आसानी से बनाये जा सकते हैं.

लिफाफा व्यवसाय में स्थान की आवश्यकता (Required Place)    

इस व्यवसाय को शुरु करने के लिए घर में एक विशेष स्थान निर्धारित कर लें. इसके बाद लाइट कनेक्शन एवं लिफाफे को लाने ले जाने के लिए परिवहन की सुविधा होना भी आवश्यक है. तो वहीं अगर व्यवसाय को बड़े पैमाने पर शुरू करना है, तो इसे 4 गुना बड़े स्थान की आवश्यकता होगी.

लिफाफा व्यवसाय में निवेश (Investment in Envelope Making Business )

इस व्यवसाय को घर से शुरु करने के लिए ज्यादा निवेश की जरुरत नहीं है. इसमें आप 10,000 से  30,000 रूपये तक का निवेश कर सकते हैं. अगर इस व्यवसाय में लिफाफे बनाने वाली मशीन भी लगाना चाहते है, तो इसके लिए 2,00,000 से 5,00,000 रूपये तक का निवेश करना पडेगा.

लिफाफे के दाम (Prices of Envelopes)

लिफाफे व्यवसाय में लिफाफों की अलग–अलग दाम निर्धारित कर लें. इसको कागत की गुणवत्ता के आधार पर तय कर सकते है. अगर लिफाफे में हल्के कागज का उपयोग किया है, तो इसकी कीमत 50 रूपये प्रति बंडल रख सकते हैं. अगर कागज अच्छी गुणवत्ता वाला है, तो इसकी कीमत 100 से 200 रूपये प्रति बंडल कीमत रख सकते हैं. इसके अलावा बाजार में अपने प्रतिस्पर्धी के बारे में पता होना चाहिए, कि वे किस तरह से इस व्यापार को करते हैं.

लिफाफा व्यवसाय से लाभ (Profit)

इस व्यवसाय से आपको लंबे समय तक अधिक मुनाफी कमा सकते है. साथ ही आप इस व्यवसाय को प्रभावी ढंग से बढ़ाते रहे. आप बड़े ग्राहकों से कॉन्ट्रैक्ट ले सकते है. इसके अलावा अपनी नेटवर्किंग का उपयोग कर सकते हैं. इस तरह जितने ज्यादा ग्राहक आपके पास होंगे, उतना ज्यादा लाभ मिलेगा. बाजार में इसकी मांग लगातार रहती है,  इसलिए आपको इसके थोक ग्राहक भी आसानी से मिल जाते है.

English Summary: Start the business of making envelopes at home and earn a lot of money

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News