Rural Industry

घर पर बनाए अचार और कमाए पैसा, जानिए कैसे

भारतीय गृहणियों का जीवन काफी संघर्ष भरा होता है. अधिकतर महिलाओं के सपनें होते है कि वह अपने पैरों पर खड़ी हो, खुद का कोई व्यवसाय करें, जिससे वह पैसा का सके. ऐसे में कई ऐसे कारोबार है, जिनसे महिलाएं अपने सपनों को पूरा कर सकती है. साथ ही ज्यादा से ज्यादा मुनाफा भी कमा सकती है. ऐसा ही एक कारोबार अचार का है. जिसको घर में बनाकर खूब मुनाफा कमाया जा सकता है. अचार सभी लोगों को खाना पसन्द होता है. अचार से बेस्वाद खाना भी टेस्टी लगता है. खाने के साथ अचार हो, तो इसका स्वाद और बढ़ जाता है. इसलिए अगर आप कोई खास बिज़नेस शुरू करने का प्लान कर रहे हैं, तो अचार का बिज़नेस शुरू करें, इससे आप अच्छी कमाई कर सकेंगे. ये एक ऐसा बिजनेस है. जो हर मौसम में चल सकता है. आप किसी भी सब्जी या फल का अचार बना सकते है जैसे, मुरब्बा, मूली, आम, लहसुन, गाजर, नींबू, आंवला, अदरक, इमली, हरी मिर्च आदि.

अचार बिजनेस के लिए जगह का चुनाव

आप चाहे तो अचार का बिजनेस घर से शुरुआत कर सकते है. इसके बाद जब बिजनेस बढ़ने लगे, तब बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए अलग से जगह ले सकते हैं. अचार तैयार करना, अचार सुखाना, अचार को पैक करना इत्यादि के लिए खुली जगह की जरुरत होती है. अचार को लंबे समय तक चलाने के लिए अचार को बनाने की विधि में बहुत ही साफ-सफाई जगह पर होनी चाहिए. जिससे आचार ज्यादा दिनों तक चल सके.

कम लागत में शुरू कर सकते हैं बिज़नेस

अचार बनाने का कारोबार घर में शुरू करने के लिए कम लागत की आवश्यकता होती है. आप इस कारोबार को कम से कम 5 से 10 हजार रुपए में शुरू कर सकते है. इससे आपको 25 से 30 हजार रुपए तक की कमाई हो सकती है. यह कमाई आपके प्रोडक्ट की डिमांड, पैकिंग और एरिया पर भी निर्भर करती है. अचार को ऑनलाइन, थोक, रिटेल मार्केट और रिटेल चेन को बेच सकते हैं.

ऐसे लें अचार मेकिंग बिजनेस का लाइसेंस

अचार मेकिंग बिजनेस के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है. इसके लिए फ़ूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड आथोरिटी (FSSAI) से लाइसेंस मिलता है. इस लाइसेंस के प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरकर आवेदन किया जाता है.



English Summary: Make pickles and earn money at home, know how

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in