1. ग्रामीण उद्योग

सरसों के तेल की छोटी मिल शुरू करने में लगाएं महज़ इतनी लागत, सफल होगा बिजनेस

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

देश में कई प्रकार की फसलों की खेती होती है. इसमें सरसों की खेती भी शामिल है. किसानों के लिए इसकी खेती बहुत महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि सरसों के दानों से निकाला गया तेल बहुत उपयोगी होता है. सरसों छोटे-छोटे काले, पीले रंग का होता है, जिससे तेल निकलता है. देशभर में इस तेल को खाना बनाने में उपयोग किया जाता है. भारत को ऑयल सीड उत्पाद करने वाला सबसे बड़ा देश भी माना जाता है. ऐसे में सरसों का तेल का बिजनेस एक बेहतरीन विकल्प है. आइए आपको सरसों के दानों से तेल निकालने के बिनेस पर विस्तार से जानकारी देते हैं.

सरसों तेल का बिजनेस (Mustard Oil Business)

इस बिजनेस में सरसों के दानों से तेल निकालकर बाजार में सप्लाई करना पड़ता है. आप सरसों के बीज को किसानों से थोक में भी खरीद सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले एक मिल खोलने की आवश्यकता होती है. इसमें लगभग 1 से 2 लाख रुपए की लागत लगती है.

सरसों तेल के बिजनेस से जुड़ी जानकारी (Business information)

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले सारी छोटी-बड़ी जानकारी ले लेनी चाहिए. आपको मिल, मशीन, सरसों के बीज की अच्छी जानकारी होनी चाहिए, ताकि आपका सरसों से तेल निकालने का बिजनेस सफल हो पाए.

सरसों तेल का बिजनेस करने के लिए जगह का चुनाव (Select a place for business)

अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते हैं, तो किसी बड़े मार्केट या भीड़-भाड़ वाली जगह का ही चुनाव करें. इसके साथ ही जगह पर ट्रांसपोर्टेशन की सही सुविधा होनी चाहिए. ध्यान दें कि चुनाव की गई जगह के आस-पास ज्यादातर किसान सरसों की खेती करते हों. इस तरह आपको बिजनेस मिलने में आसानी होती है.

सरसों तेल के बिजनेस के लिए ज़रूरी उपकरण (Business Tools)

  • ऑयल एक्सपेलर मशीन

  • मोटर 20 एचपी

  • फ़िल्टर प्रेस मशीन

  • गैलन

  • बॉक्स स्टंपिंग मशीन

  • वज़न मशीन

  • सील मशीन

आपको बता दें कि इन सभी उपकरणों में मशीन को चलाने के लिए मोटर का उपयोग करना पड़ता है. यह मोटर बिजली से चलती है. आप इस मोटर को डीज़ल इंजन से भी चला सकते हैं.

जरूरी कच्चा माल (Essential raw material)

  • सरसों का बीज

  • पैकिंग के लिए बोतल

  • पाउच की आवश्यकता

सरसों के बीज से तेल निकालना (Mustard seed oil)

अब हम आपको सरसों के बीज से तेल निकालने का तरीका बताते हैं. सबसे पहले बीजों को अच्छी तरह सुखा लेना चाहिए, ताकि सरसों से पानी की मात्रा निकल जाए. इसके बाद सरसों का तेल निकालने वाली मशीन में बीज को डाल दें. ध्यान दें कि इसका बचा हुआ अंश खल्ली का उपयोग खेतों में खाद या मवेशी को खिलाने में होता है.

सरसों तेल की बाजार में सप्लाई (Mustard oil supplied in the market)

इस बिजनेस को शुरू करने के बाद आप कंपनी का एक अच्छा नाम भी दे सकते हैं. इसके बाद अपनी कंपनी का लेबल लगाकर कर बाजार में सप्लाई कर सकते हैं. बता दें कि आप इन तेलों को प्लास्टिक के बोतल, पाउच तेल कंटर में पैक कर सकते हैं. इसके बाद कंपनी का लेबल लगा कर सकते हैं.

सरसों तेल के बिजनेस को आगे बढ़ाएं (Grow business)

आपको अपनी कंपनी की ब्रांडिंग करनी होगी, ताकि इस बिजनेस का विस्तार ज्यादा से ज्यादा हो सके. इसके साथ ही तेल को किराना दुकानदारों को बेच सकते हैं. इसके अलावा जो कंपनी पहले से सरसों का तेल बेचती है, उन्हें भी तेल की सप्लाई कर सकते हैं.

सरसों तेल के बिजनेस से आर्थिक लाभ (Mustard Oil Business Earnings)

इस बिजनेस से अच्छा मुनाफ़ा कमाने के लिए कंपनी की ब्रांडिंग पर ध्यान देना होता है. इसके साथ ही तेल की गुणवत्ता पर भी ज्यादा ध्यान दें. इस तरह लोग आपकी कंपनी का तेल खरीदेंगे, साथ ही आपकी कंपनी की पहचान बाजार में बन पाएगी.

ये खबर भी पढ़ें: जनधन खाता: 10 साल से अधिक आयु वाले बच्चों का खुलवाएं अकाउंट, मिलेगी एटीएम की सुविधा, जानिए कैसे

English Summary: Method of starting small mill of mustard oil

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News