1. ग्रामीण उद्योग

Agriculture Business: कृषि से जुड़े इन 5 व्यवसायों को शुरू करें, होगी लाखों में कमाई !

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

भारत में बड़ी संख्या में लोग अभी भी गांवों में बसे हुए हैं. गांवों में बुनियादी सुविधाओं, सड़कों और नेटवर्क का अपना सेट है जो शहरी क्षेत्रों से अलग है.लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि गांवों में व्यवसाय के अवसर नहीं हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में भी व्यापार के कई अवसर हैं. कुछ व्यवसाय ऐसे हैं जो केवल कृषि से संबंधित व्यवसाय हैं. इसलिए इस लेख में हम आपको कुछ लाभदायक व्यवसायों के बारे में बताएंगे. जिन्हें आप गांवों से शुरू कर सकते हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में व्यवसाय शुरू करने के लिए कम पूंजी और कम निवेश की आवश्यकता होती है. तो आइए जानते है इन व्यवस्याओं के बारे में....

दूध का केंद्र (Milk Centre)

गांवों में भैंस और गायों का पालन बहुत आम है और बहुत सारे डेयरी फार्म हैं जिन्हें भारी मात्रा में दूध की आवश्यकता होती है. वे आमतौर पर दूध केंद्रों से दूध प्राप्त करते हैं जो ग्रामीणों से दूध एकत्र करते हैं. दूध देने का केंद्र शुरू करने के लिए आपको डेयरी फार्म से संपर्क करना होगा. इसके अलावा आपको एक उचित जगह की आवश्यकता होगी जहां आप दूध की वसा और अन्य चीजों की गुणवत्ता को मापने के लिए वजन मशीन रख सकते हैं.

जैविक सब्जियां उगाएं और बेचें (Grow and Sell Organic vegetables)

आप जैविक खेती व्यवसाय करना शुरू कर सकते हैं और उगाई सब्जियों को  बाजार में बेच सकते हैं जहां इसकी मांग अधिक है. इसे शुरू करने के लिए, आपको अपने उत्पाद के लिए एक उचित विक्रेता ढूंढना होगा ताकि आपको अपनी उपज बेचने के लिए संघर्ष करने की आवश्यकता न पड़े. आप अपनी उपज को सीधे बाजार में भी आपूर्ति कर सकते हैं. हालांकि शुरुआत में, विक्रेता के माध्यम से जाना बेहतर होगा क्योंकि आप बाजार में नए हैं और आपको खरीदारों के बारे में पता नहीं होगा.

आटा चक्की (Flour Mills)

शहरों में लोग आटा पैकेट खरीदते हैं लेकिन ग्रामीण इलाकों में, लोग आटा मिलों में जाते हैं, क्योंकि वे अपने स्वयं के खेतों में गेहूं उगाते हैं. इसलिए यदि आप एक आटा चक्की खोलते हैं तो यह आपके लिए बहुत लाभदायक व्यवसाय होगा. इसके अलावा चक्की का उपयोग अन्य चीजों जैसे कॉर्न्स, हल्दी, मिर्च, धनिया आदि के लिए भी कर सकते है. आप चावल का आटा बनाने के लिए भी मशीन खरीद सकते हैं.  सुनिश्चित करें कि आपके पास एक अच्छा बिजली कनेक्शन हो.

तेल मिल (Oil Mills)

तेल मिलों की कमी के कारण, ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को तेल निकालने के लिए दूर स्थानों पर जाना पड़ता है या फिर कम लागत पर उपज बेचने के लिए मजबूर होना पड़ता हैं. यदि आपके पास पर्याप्त पूंजी है तो आप आसानी से एक तेल मिल स्थापित कर सकते हैं. जैसे-जैसे लोग अपने खेतों में सोयाबीन, सरसों, मूंगफली उगाते हैं, आम तौर पर उन्हें दैनिक उपयोग के लिए मिलों में निकाला गया तेल मिल जाता है.

मछली पालन (Fisheries)

मुर्गी पालन की तरह ही आप मत्स्य व्यवसाय भी कर सकते हैं. इसके लिए  आपको मत्स्य पालन की बुनियादी समझ होना आवश्यक है क्योंकि यह इतना आसान नहीं हैं और साथ ही आपको इस व्यवसाय के लिए पर्याप्त भूमि की आवश्यकता है. लेकिन एक बार जब आप इसे सीख लेते हैं, तो आप इससे वास्तव में अच्छी आय अर्जित कर सकते हैं.

English Summary: Agriculture Business: Start these 5 business related to agriculture, to earn in lakhs!

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News