1. विविध

पटवारी की ज़रूरत नहीं, ये ऐप बताएगा ज़मीन का सही नाप

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार

खेतों को लेकर अक्सर एक-दूसरे से वाद-विवाद होता रहता है. इसे नापने के लिए या तो हम पुराने कागज़ का सहारा लेते हैं या पटवारी की मदद लेते हैं लेकिन यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे आप बिना किसी की मदद से खेत का नाप ले सकते हैं. इसके लिए बस ज़रूरी है कि आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट होना चाहिए. चलिए आपको बताते हैं कि कैसे सिर्फ़ मोबाइल फोन की सहायता से आप खेत का सही नाप ले सकते हैं.

इस तरह मोबाइल से खेत नापें

सबसे पहले अपने प्लेस्टोर में जाकर आपको जीपीएस एरिया केलकुलेटर सर्च करना है. इस ऐप को इन्स्टॉल करके आपको डाउनलोड करना है. इस ऐप को ओपन करने पर सबसे ऊपर नीले रंग में सर्च का विकल्प आता है जहां आपको क्लिक कर जगह को सर्च करना है. ज़मीन नापने के लिए ऐप दो विक्लप देता है- वॉकिंग और मैन्युअली. आपको मैन्युअली वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है. इस तरह आप ज़मीन का नाप ले सकते हैं.

डिस्टेंस एंड एरिया मेज़रमेंट

इसी तरह का एक और ऐप गूगल प्ले स्टोर पर “डिस्टेंस एंड एरिया मेज़रमेंट” नाम से उपल्बध है. ज़मीन का नाप लेने के लिए आप इस एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टाल कर लें. ये ऐप भी आपको गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जायेगा. फोन के जीपीएस को ऑन करते हुए इस एप्लीकेशन को ओपन करें.

एप्लीकेशन ओपन होने के साथ ही डिस्टेंस मीटर, फीट यार्ड आदि का ऑप्शन आएगा. अगर आप इस एप्लीकेशन को खेत के नाप के लिए उपयोग कर रहे हैं तो आप एकड़ का चुनाव कर सकते हैं. अब स्टार्ट बटन को दबाकर रखते हुए नापने वाली ज़मीन के आस-पास एक पूरा चक्कर लगाएं. एक चक्कर के पूरा होते ही ज़मीन की सही नाप ऐप के माध्यम से पता लग जाएगी.

English Summary: you can measure area of your field with the help of these mobile applications

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News