1. विविध

World Food Safety Day: 7 जून को मनाया जाता है विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस, पढ़िए इसका इतिहास

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

World Food Safety Day

हर साल दूषित भोजन खाने की कमी से हजारों लोगों की जान चली जाती है. ऐसे में संयुक्त राष्ट्र (UN) ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और खाद्य और कृषि संगठन (FAO) को खाद्य सुरक्षा को बढ़ावा देने की जिम्मेदारी दी है. 

इसी जागरूकता को बढ़ाने के लिए हर साल 7 जून को विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस 2021 (World Food Safety Day) मनाया जाता है.

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस 2021 की थीम (Theme of World Food Safety Day 2021)

इस साल विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस 2021 की थीम “स्वस्थ कल के लिए आज का सुरक्षित भोजन” है. यह थीम भोजन के उत्पादन और खपत पर जोर देती है. हम सबके लिए भोजन एक ऐसी जरूरत है, जिसके बिना 1 दिन भी जिंदा नहीं रहा जा सकता है. जब कभी बहुत ज्यादा भूख लगती है, तो अक्सर हम कुछ भी खा लिया करते हैं और मौजूदा समय में तो हम इतने ज्यादा व्यस्त हो गए हैं कि अधिकतर जंक फूड का सेवन करते रहते हैं. यह बात सभी जानते हैं कि सेहत के लिए जंक फूड बिल्कुल भी स्वस्थ नहीं होता है. इसके बावजूद भी काफी बड़ी संख्या में लोग इसका सेवन करते हैं.

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस का इतिहास (History of World Food Safety Day)

साल 2018 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा एक घोषणा की गई कि हर साल 7 जून को विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस के रूप में माना जाएगा. यह खाद्य जनित रोगों के संबंध में दुनियाभर के लोगों पर पड़ने वाले बोझ को पहचानने के लिए था.

इसके लिए WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) और FAO (खाद्य और कृषि संगठन) दोनों सदस्य देशों और इस क्षेत्र से संबंधित अन्य संगठनों के सहयोग से विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाने के लिए काम करते हैं.

English Summary: World Food Safety Day is observed on 7 June

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News