1. विविध

Wood Comb: लकड़ी की कंघी इस्तेमाल कर पाए इन समस्याओं से छुटकारा

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
hair Comb

Wooden Comb

प्रकृति ने हमें कई अच्छी चीजें दी हैं, जिनमें से पेड़-पौधे भी शामिल हैं. हमारे जीवन को और अधिक आरामदायक बनाने के लिए कई तरीकों से उपयोग किए जाने के अलावा, लकड़ी को कंघों के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है और हमारे बालों को संवारा जा सकता है. इसके अलावा, कई ऐसी लकड़ियां हैं जैसे- नीम, चन्दन आदि. जिनके इस्तेमाल से सिर सम्बंधित कई तरह की समस्याओं से भी राहत मिलती है. क्योंकि कंघी करने के दौरान लकड़ी का जो अर्क होता है वो स्कैल्प के माध्यम से शरीर को मिलता है जिससे सिर दर्द जैसी समस्या दूर होती है.

प्राचीन काल से, लोग अपने बालों के स्वास्थ्य और सुंदरता को बनाए रखने के लिए लकड़ी के कंघों का उपयोग करते रहे हैं. शायद यही वजह थी तब के समय में लोगों के बाल मजबूत और स्वस्थ हुआ करते थे. तो आज हम अपने इस लेख में आपको लकड़ी की कंघी का उपयोग करने के कुछ आश्चर्यजनक लाभ बतायेंगे. तो आइये जानते हैं इन लाभों के बारे में विस्तार से...

लकड़ी की कंघी बालों को पोषण प्रदान करती है (Wooden comb nourishes the hair)

यदि आप सोच रहे हैं कि चंदन की कंघी (Sandalwood Comb) आपके बालों को कैसे लाभ पहुंचाती है, जब भी आप प्लास्टिक की कंघी के बजाय लकड़ी की कंघी का उपयोग करते हैं, तो आपकी खोपड़ी में मौजूद प्राकृतिक तेल आपके बालों में समान रूप से वितरित हो जाते हैं. लकड़ी की कंघी का उपयोग करने से न केवल बालों के टूटने और बालों के झड़ने की संभावना कम होती है बल्कि यह आपके बालों को चमकदार, बाउंसी और स्वस्थ बनाने में भी मदद करता है.

लकड़ी की कंघी बालों के विकास को बढ़ावा देती है (wooden comb promotes hair growth)

यदि आप स्वस्थ और लंबे बाल चाहते हैं, तो लकड़ी की कंघी (Wooden Comb) का उपयोग करके देखें. ऐसा इसलिए, क्योंकि लकड़ी की कंघी आपकी खोपड़ी में रक्त के प्रवाह में सुधार करती है. इसके अलावा, यह सीबम के उत्पादन को नियंत्रित करके अशुद्धियों को दूर करने या हटाने में भी मदद करती है.

लकड़ी की कंघी  टूटने और बालों के झड़ने को रोके (wooden comb prevent breakage and hair loss)

लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल आपके बालों के लिए प्लास्टिक की कंघी से बेहतर साबित हो सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि लकड़ी की कंघी बालों से आसानी से खिसक जाती है, जिससे बाल कम टूटते हैं  साथ ही, इसमें चौड़े ब्रिसल्स होते हैं, जो बालों में आसानी से चलते हैं. यह घर्षण को कम करता है और बालों को बेहतर तरीके से अलग करने में मदद करता है.

लकड़ी की कंघी रूसी की समस्या से बचाए (Wooden comb save from dandruff problem)

अगर आपके बाल रूसी की समस्या से ग्रसित हैं तो आपके लिए इस कंघी का इस्तेमाल बहुत ज्यादा फायदेमंद होगा. क्योंकि लकड़ी की कंघी के इस्तेमाल से हमारे सिर के ऑयल ग्लैंड्स खुल जाते हैं जिस वजह से स्कैल्प ड्राई नहीं होती और रूसी की समस्या से काफी हद तक राहत मिलती है.

लकड़ी की कंघी सेंसटिव स्कैल्प के लिए बेहतर (Wood Comb Best for Sensitive Scalp)

कई ऐसे लोग हैं जिनकी स्कैल्प बहुत ज्यादा सेंसटिव होती है और प्लास्टिक व मेटल की कंघी मारने से  स्कैल्प छिल जाती है और खून भी निकलने लगता है. ऐसे में लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद है.

English Summary: Wood Comb Benefits: Get rid of these problems using a wooden comb

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News