आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. लाइफ स्टाइल

पके पपीता में छिपा है कई समस्याओं का रामबाण इलाज, जानिए वो क्या-क्या है

पपीता सेहत के साथ-साथ सौंदर्य दोनों के लिए फायदेमंद फल है. इस फल का उपयोग सौंदर्य उत्पाद के रूप में किया जाता है. यदि आपने बालों और त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए कई तरीके और विभिन्न उत्पाद अपनाए हैं और अब नई तकनीके नहीं अपनाना चाहते हैं, तो मैं आपको एक ऐसा रामबाण इलाज के बारे में बताऊंगी जो आपकी इस समस्याओं को खत्म कर देगा और आपके बालों को लंबा, घना और काला बना देगा. यह फल त्वचा के लिए भी मददगार है, अगर आप साफ और चमकदार त्वचा चाहते हैं तो पपीता किसी भी रासायनिक उत्पाद से बेहतर है. पपीते की पत्तियों में कई पोषण तत्व छिपे होते हैं, जो सीधे लाभ पहुंचाते हैं. यह भी कहा जाता है कि पपीते में पपाइन नामक एक एंजाइम होता है और यह एंजाइम आपके बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है और उन्हें लंबा और सुंदर बनाता है.

त्वचा के लिए फायदेमंद

पपीते में विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में होता है, जो त्वचा की सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है. यह मृत त्वचा को हटाने में भी मदद करता है. इसके साथ ही यह फल त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. यदि आप एक चमकती त्वचा चाहते हैं, तो आप पपीता और शहद मास्क का उपयोग करें. इस मास्क को अपने चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें. अगर आप पपीते के पत्तों का रस चेहरे पर लगाते हैं तो यह त्वचा के छिद्रों को साफ करने में मदद करेगा और साथ ही यह आपको चेहरे की त्वचा को मुंहासों और फुंसियों से भी बचाएगा. यदि आप जले, कटे और छिली हुई जगह पर ताजा रस लगाते हैं, तो इससे घाव जल्दी ठीक हो जाते हैं.

बालों के लिए फायदेमंद

 बालों के लिए पपीते में पाए जाने वाले पोषक तत्व गंजापन को रोकते हैं. अगर आप हफ्ते में तीन बार पपीते का सेवन करते हैं तो इससे बालों का झड़ना भी बंद हो जाता है. आप पपीते के रस को शैम्पू के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आप पपीते का कंडीशनर बनाने के लिए पपीते के रस को नारियल के दूध या फिर शहद के साथ मिलाकर भी बना सकते हैं और फिर आप बालों को नरम बना सकते हैं. आप पपीते से हेयर मास्क भी बना सकते हैं जो शुष्क और बेजान त्वचा को पोषण देने का काम करता है. इसके साथ ही यह डैंड्रफ की समस्या में राहत देता है.

पपीते से हेयर मास्क कैसे बनाएं?

सबसे पहले पपीते के बीजों को निकाल लें और इसमें आधा कप दही मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले. उसके बाद बालों में लगभग 30 मिनट तक लगा रहने दें. फिर बालों को गुनगुने पानी से धो लें.

जूस कैसे बनाएं?

पपीते के पत्ते लें और उन्हें अच्छी तरह से धो लें और फिर उन्हें पोंछ लें. इसके बाद पत्तियों को छोटे टुकड़ों में काट लें और फिर सॉस पैन में 2 लीटर पानी डालें और उन्हें कम गर्मी पर उबालें. जब आपको लगे कि पानी आधा रह गया है, तो इसे छान लें और एक गिलास में भरकर स्टोर कर लें.

English Summary: There is a panacea for many problems hidden in ripe papaya, know what they are

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News