Lifestyle

गर्मियों में बढ़ रहा मुँह के छालों से कैंसर का खतरा

गर्मियों का मौसम आ चुका है. इस मौसम में शरीर में गर्मी होना आम बात है. लेकिन यही गर्मी बार-बार हो तो नज़र अंदाज न करें. क्योंकि ये गंभीर समस्या का भी रूप ले सकती है. जैसे गर्मियों में बार-बार मुँह में छाले होना जिसे हम माउथ अल्सर और कंकर सोर्स के नाम से भी जानते है. अगर आपके होठों, मसूड़े या फिर मुंह के किसी भाग में कोई सफेद घाव या कभी मुंह से खून निकले तो समझ जाए कि आपको माउथ अल्सर हो गया है. ऐसे में आप इसका तुरंत उपचार करवाना शुरू कर दें. क्योंकि ये आम दिखने वाली समस्या भविष्य में कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का रूप भी ले सकती है.

माउथ अल्सर के लक्षण

अल्सर हो जाने पर खाते और पीते समय आपको असहनीय दर्द महसूस होता है

सारा दिन शरीर में थकावट रहती  है

चिड़चिड़ापन महसूस होने लगता है.

छाले लाल होने लगते है.

जाने कैसे होता है ‘मुँह का कैंसर’

मुँह के कैंसर में आपकी खाल सफ़ेद होने लग जाती है,जिससे आपके मुंह में लचीलापन खत्म हो जाता है. इस हालात में अगर आप कुछ खाते है तो आपको ऐसा लगता है जैसे आपके मुंह में कोई गाँठ पड़ गई हो इसलिए इन लक्षणों को नज़रअंदाज न करे और तुरंत डॉक्टर की सलाह ले.

इन चीज़ों का रखे ध्यान

जितना हो सके अपने खाने में विटामिन-सी युक्त चीज़ों का सेवन करे. ज्यादा फ्राई और मसालेदार चीज़ों का सेवन न करे. मौसम के हिसाब से हरी सब्जियां का सेवन करें. रोज़ाना खाने में कच्चे प्याज का प्रयोग करें. दूध,दही, बटर मिल्क और पनीर युक्त चीज़ें खाएं. गर्म पानी से दिन में 2 -3 बार गरारे करें.



English Summary: causes of mouth ulcers (1)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in