1. लाइफ स्टाइल

आलू का छिलका खाने के अचूक फायदे कर देंगे हैरान

Ashwini Wankhade
Ashwini Wankhade

लगभग हर घर में सब्जी या अन्य व्यंजनों के लिए आलू का इस्तेमाल किया जाता है, आपके घर में भी होता होगा. लेकिन अगर आप आलू के छिलकों को इस्तेमाल करने के बजाए फेंक देते हैं, तो अगली बार छिलकों को फेंकने से पहले इसे जरूर पढ़ लीजिए. इन फायदों को जानने के बाद आप आलू के छिलके नहीं फेंकेंगे.

भारत में आलू सबसे लोकप्रिय सब्जी है. हर दिन हम किसी ना किसी रूप में इसका सेवन करते ही हैं. लेकिन बहुत कम लोगों ही ये बात जानते होंगें कि आलू की तरह उसका छिलका भी सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद है कि आलू फायदेमंद है. जी हां, आपको भले इस बात पर यकिन ना हो लेकिन आलू का छिलका भी सेहत के लिए जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर है.

इसलिए खास है आलू का छिलका

कैल्शियम, विटामिन के साथ-साथ आलू के छिलके में आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है. इसलिए अगर आपका शरीर कमजोर है या आप थके हुए खुद को महसूस करतें हैं तो आलू को बिना छिले खाना ही ज्यादा फायदेमंद है. वहीं अगर ज्यादा वर्क लोड के कारण या नींद की कमी के कारण आपके आंखों के आगे डार्क सर्कल आ गए हैं तो आप आलू के छिलके को वहां लगाकर उससे छुटकारा पा सकते हैं.

इन बीमारियों से लड़ता है आलू छिलका

अगर आपको बल्ड प्रेशर की शिकायत है तो आपके लिए आलू छिलके समेत खाना फायदेमंद है. इतना ही नहीं अगर आप ओवर वेट से परेशान हैं तो भी आपको आलू के छिलकों का सेवन करना चाहिए. बता दें कि फाइबर से भरा होने के कारण ये आपके पेट को भरा रखता है. गर्भवती औरत अगर आलू का सेवन छिलका समेत करती है तो उनमे आयरन की कमी दूर होती है. वहीं जिन लोगों में खून कम होता हैं, उन्हें भी इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

आलू का छिलका देता है शरीर को ताकत

वृद्धावस्था में अक्सर लोगों को हड्डियों में कमजोरी की शिकायत होती है, ऐसे में अगर आप आलू छिलके समेत खाएंगें तो आपको कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन बी की भी प्राप्ति होगी. इसके अलावा अगर आपको खाना नहीं पच रहा है या पेट में गैस की शिकायत है तो छिलके समेत आलू के सेवन से ये शिकायत दूर हो जाएगी.

English Summary: potato peels are beneficiary for the health (1)

Like this article?

Hey! I am Ashwini Wankhade. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News