1. विविध

सिर दर्द का रामबाण इलाज करते हैं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
headache

आजकल सिर दर्द होना एक आम बीमारी है. अधिकतर लोगों को थकान और चिंता की वजह से सिर दर्द होता है. इस कारण उनका किसी काम में मन भी नहीं लग पाता है. मगर कई बार सिर दर्द की समस्या काफी बढ़ जाती है. इससे जिंदगी थम-सी जाती है. ऐसे में अगर कुछ घरेलू उपाय किए जाएं, तो सिर दर्द से तुरंत राहत मिल सकती है. आइए आपको सिर दर्द के बहुत ही आसान और उपयोगी घरेलू उपाय बताते हैं.  

तेल मालिश- इस तेल से मालिश करने से सिर की मांसपेशियों को काफी आराम मिलता है.  अगर आप सिर दर्द से परेशान हैं, तो इस तेल से सिर औऱ गर्दन तक की मालिश करें. इसके अलाव आप बादाम या जैतून के तेल से भी मालिश कर सकते हैं.

Health tips

नींबू का गुनगुना पानी- कई बार पेट में गैस बनने की वजह से सिर दर्द होने लगता है. ऐसे में एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलकर पीना चाहिए. इससे तुरंत राहत मिल जाती है. अगर आप चाहे, तो इसमें थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं. इसका सेवन रोजना सुबह खाली पेट करें. इससे पेट शांत रहेगा, साथ ही सिर दर्द से राहत मिलेगी.

चंदन का पेस्ट- यह सिर दर्द का बहुत आसान और पुराना इलाज है. अगर सिर दर्द है, तो चंदन की लड़की को घिसकर पेस्ट बना लें. इसको माथे पर लगाएं. इससे तत्काल आराम मिल जाएगा.

चाय- कई लोगों को चाय पीने या तंबाकू खाने की आदत होती है. ऐसे में अगर उन्हें यह सब समय न मिले, तो उन्हें सिर दर्द होने लगता है. अगर आपके साथ भी यही समस्या है, तो काली मिर्च और पुदीने की चाय का सेवन करें. इससे सेहत को फायदा मिलेगा.

ये खबर भी पढ़ें: आंत में सूजन होने के सामान्य लक्षण और उनके घरेलू उपचार

home remedy

अदरक-  इसका पेस्ट सिर दर्द से राहत दिलाता है. इसका उपयोग दो तरह से किया जा सकता है. एक सेवन करके और दूसरा पेस्ट बनाकर सिर पर लगाकर. आप इस तरह पुदीने का उपयोग भी कर सकते हैं.

तुलसी- सिर दर्द से राहत पाने के लिए तुलसी रामबाण इलाज करती है. इसकी कुछ पत्तियों को पानी में उबा लें और छानकर पिएं. इससे सिर दर्द रफूचक्कर हो जाता है. 

लौंग- सबसे पहले लौंग को तवे पर सेंक लें. इसके बाद छोटे से कपड़े में बांधकर एक पोटली बांध लें. इसको थोड़ी-थोड़ी देर में सूंघते रहें. इस तरह सिर दर्द तुरंत दूर हो जाता है.

सेब में नमक- अगर सिर में दर्द हो, तो सेब में नमक लगाकर खाना चाहिए. इससे सिर दर्द से तुरंत राहत मिलती है.

नींद पूरी करें- कई बार सिर में दर्द नींद की पूरी न होने की वजह से भी होता है. ऐसे में आपको  नींद पूरी करनी चाहिए.

English Summary: Home remedy for headache

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News