आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. विविध

सैलरी है लाखों में, फिर भी नहीं मिल रहे लोग

बेरोजगारी की समस्या जहां एक ओर विकसित एवं अल्पविकसित दोनों ही तरह की देशों की प्रमुख समस्या बनती जा रही है. वहीं दूसरी ओर कुछ ऐसे भी देश है जहां की कंपनियों को प्रतिभावान कर्मचारी नहीं मिल पा रहे है जितनी की उनको जरुरत है. दरअसल न्यूजीलैंड की राजधानी वेलिंगटन की एक एयर ट्रैफिक कंट्रोल कंपनी का कहना है कि उसे सप्ताह में 4 दिन काम करने वाले लोगों की जरूरत है. इसके लिए वो सालाना 95 हजार डॉलर (67 लाख 65 हजार रुपए) वेतन देने को तैयार है. यदि काम अच्छा रहता है और अनुभव बढ़ जाता है, तो वेतन 2 लाख डॉलर सालाना (1.42 करोड़ रुपए) तक हो सकती है. मगर, फिर भी कंपनी को काम करने के लिए जैसे लोगों की जरुरत है वैसे लोग नहीं मिल पा रहे है.

यह भी पढ़ें - लाखों की नौकरी छोड़ बचा रहे हैं मधुमक्खियों की जान

गौरतलब है कि कंपनी इसके लिए किसी डिग्री या किसी खास योग्यता की मांग भी नहीं कर रही है. लेकिन आवेदक की उम्र जरूर 20 साल से ज्यादा होनी चाहिए और वह हाई स्कूल की परीक्षा पास कर चुका हो. दरअसल न्यूजीलैंड एयरवेज के ट्रैफिक जनरल मैनेजर टिम बोयले ने कहा कि 'हमें वर्तमान में इस काम को करने वाले लोगों की जरूरत है. हम ऐसे लोगों से बात करना पसंद करेंगे, जो सोचते हैं कि वे यह काम कर सकते हैं. कई लोगों में विभिन्न योग्यताएं हो सकती हैं, लेकिन हमें ऐसे कम ही लोग मिलते हैं. उन्होंने बताया कि 100 में से करीब 3 लोग ही इसकी परीक्षा पास कर पाते हैं. उम्मीदवार को कुछ लॉजिकल सीक्वेंस दिखाए जाते हैं. ये एक पहेली की तरह होते हैं, जिसमें उम्मीदवार से पूछा जाता है कि किस सीक्वेंस से सीरीज पूरी होगी. इसी के आधार पर उम्मीदवार का चयन किया जाता है.

ये भी पढ़ें - बतौर इंजीनियर कमाई थी 24 लाख, किसान बन कमाएं दो करोड़ रुपये

उन्होंने बताया कि ये लॉजीकल सीक्वेंस इतने आसान नहीं होते हैं कि हर कोई उसका जवाब दे सके. टिम बोयले ने बताया कि करीब 12 महीने की पेड ट्रेनिंग होती है. आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया में भी इसी तरह की नौकरी में लोगों की जरूरत है. वहां भी कोई डिग्री नहीं मांगी जा रही है। एयर सर्विस ऑस्ट्रेलिया ने साल 2017 के रिक्रूटमेंट प्रॉसेस में 1180 लोगों की परीक्षा ली थी, जिसमें से महज 30 ही इसे पास कर सके थे. अगर आपको भी लगता है कि आप इस परीक्षा को पास कर सकते हैं, तो टेस्ट का सैंपल प्रश्न लीजिए-

English Summary: Millions of rupees are still not found, people working

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News