Others

आम की इन 7 किस्मों के बारे में जानकर मुंह में आ जाएगा पानी, जानिए इनकी खासियत

mango

गर्मियों में ज़्यादातर लोग आम खाना बहुत पसंद करते हैं. हमारे देश में आम की कई किस्में उगाई जाती हैं, जिनका स्वाद और रंग एक-दूसरे से काफी अलग होता है. कई लोग दशहरी आम खाना पसंद करते हैं, तो कई लोगों को चौसा पसंद होता है. मगर आप में से कितने लोग आम की हर एक किस्म की जानकारी रखते हैं. आज तक आपने आम की कुछ किस्मों के बारे में ही सुना होगा, तो आइए आज आम के शौकीन लोगों को उसकी अलग-अलग किस्मों की जानकारी देते हैं.

दशहरी आम

आम की इस किस्म का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. यह बहुत लोकप्रिय माना जाता है. कई लोग दशहरी आम को मीठे और रसीले स्वाद की वजह से खाना पसंद करते हैं. देश के  उत्तरी भाग में इसको ज्यादातर उगाया जाता है. इसके अलावा यूपी के मलिहाबाद में इसकी खेती सबसे ज्यादा होती है.

ये खबर भी पढ़ें: Mobile Soil Testing Lab: किसानों को घर बैठे मिलेगी मिट्टी की जांच करवाने की मुफ्त सुविधा, जानिए कैसे

maldah

लंगड़ा आम

इस आम को खाना भी कई लोगों पसंद करते हैं. देश के कई राज्यों में इसको उगाया जाता है,  लेकिन यूपी में इसके बगान सबसे ज्यादा पाए जाते हैं. इसको बनारस का आम भी कहा जाता है यह अन्य किस्मों की तुलना में सबसे ज्यादा गुदेदार, मुलायम और रसीला होता है. पकने के बाद इसका ऊपर का रंग हरा ही रहता है.

अलफांसो आम

इस किस्म के आम को कर्नाटक में आपुस के नाम से जाना जाता है, तो वहीं महाराष्ट्र में हापुस कहा जाता है. इस आम को यूरोपीय देशों में भेजा जाता है. अंतराष्ट्रीय बाजार में भी इसकी खूब मांग होती है, क्योंकि इसका स्वाद और मिठास बहुत अच्छी होती है. यह केसरिया रंग का होता है, लेकिन सबसे महंगा भी कहा जाता है.

तोतापुरी आम

इस आम का रंग तोते जैसा होता है, इसलिए इसका नाम तोतापुरी पड़ गया है. यह आगे की ओर से कुछ लाल होता है, तो वहीं बाकी का हिस्सा हरा होता है. इस आम को आंध्रप्रदेश और हैदराबाद में ज्यादा उगाया जाता है, जिसका स्वाद मीठा और रसीला होता है.

ये खबर भी पढ़ें: Business Ideas: कम निवेश में शुरू करें कमाई वाले ये 3 बिजनेस, मोदी सरकार का भी मिलेगा सहयोग

mango

मालदा आम

दुनियाभर के लोग इस आम की मिठास के दीवाने हैं, इसलिए इस किस्म की मांग विदेशों तक होती है. इस आम को यूरोप, अमेरिका,  स्वीडन,  दुबई आदि को लोग खाना बहुत पसंद करते हैं. इस आम में बहुत मिठास होती है, साथ ही इसकी खुशबू भी मन को खुश कर देती है. यह आम पश्चिम बंगाल की पहचान माना जाता है.

मल्लिका आम

यह आम दशहरी और नीलम आम की एक खास किस्म होती है. इसको जुबान पर रखते ही पूरे मुंह में मिठास भर जाती है. इस कारण यह लोकप्रिय माना जाता है.

केसर आम

इस आम में केसर जैसी खुशबू आती है, इसलिए इसको केसर आम कहा जाता है. इस  आम को गिर अभयारण्य के आस-पास के इलाकों में ज्यादा में उगाया जाता है. इस आम का रंग हल्का हरा और पीला होता है. यह बहुत ही मीठा होता है.



English Summary: Knowledge of 7 varieties of mangoes

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in