Others

Vitamin E की कमी को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड

Vitamin e

मानव शरीर को सुचारू बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण तत्वों की आवश्कयता पड़ती है. इसमें विटामिन ई भी शामिल है. यह वसा में घुलनशील विटामिन है, जो कि शरीर को वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है. इसके अलावा विटामिन ई कोलेस्ट्रॉल को भी रोकने में मदद करता है. इतना ही नहीं, विटामिन ई त्वचा और बालों के लिए भी लाभकारी होता है. कई बार हमारे शरीर को कमजोरी और एनीमिया समेत कई तरह की बीमारियां लग जाती हैं. ऐसे में  विटामिन ई का सेवन करना चाहिए. यह शरीर को मजहूत रखता है, तो आइए आपको विटामिन ई की कमी के प्रमुख लक्षण और इसकी कमी को दूर वाले खास फूड्स के बारे में बताते हैं.

Vitamin E Foods

विटामिन ई की कमी के प्रमुख लक्षण

  • शरीर के अंगों का सही से काम न करना

  • एनीमिया

  • मांसपेशियों में कमजोरी आना

  • आंखों की रोशनी कम होना

  • शरीर कमजोर होना

  • प्रजनन क्षमता पर असर पड़ना

विटामिन ई के लिए खाएं ये फूड्स

ब्रोकली- इसका सेवन शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, क्योंकि इसमें प्रोटीन और विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है. इसका सेवन सूप या सलाद के रूप में कर सकते हैं.

पालक- यह हरी और पत्तेदार सब्जियों में शामिल है, जिससे सेहत को कई तरह के फायदे होते हैं. पालक  विटामिन और मिनरल का अच्छा स्रोत माना जाता है. बता दें कि लगभग 100 ग्राम पालक में 2.03 मिलीग्राम विटामिन ई मिलता है. इसका रोजाना करने से शरीर मजबूत बना रहता है.

health

बादाम- यह विटामिन ई का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. अगर आप 100 ग्राम बादाम का सेवन करते हैं, तो इससे आपके शरीर को लघभग 25.63 मिलीग्राम विटामिन ई मिलता है. आप इसका सेवन नाश्ते में कर सकते हैं. यह सेहत को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं. इसके अलावा आप दूध के साथ भी बादाम का सेवन कर सकते हैं.

एवोकाडो- इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो कि शुगर को भी नियंत्रित करने में मदद करते हैं. बता दें कि लगभग 100 ग्राम के एवोकाडो में 2.07 मिलीग्राम विटामिन ई पाया जाता है. इसमें पोटेशियम की मात्रा भी अच्छी पाई जाती है.

सूरजमुखी का बीज- यह बीज कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो कि पाचन तंत्र को सक्रिय रखने में मदद करते हैं. इसका सेवन शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है. इसका सेवन आप दही, दलिया या सलाद में मिलाकर कर सकते हैं.

ये खबर भी पढ़ें: आम की इन 7 किस्मों के बारे में जानकर मुंह में आ जाएगा पानी, जानिए इनकी खासियत



English Summary: Take these 5 foods to overcome vitamin E deficiency

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in