आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. विविध

हाउसकीपिंग क्षेत्र में युवाओं के लिए खुले रोजगार के अवसर

वर्तमान समय में हर परिवार की समस्या है बेरोज़गारी,  आज के समय में मास्टर्स (Masters), एमबीए  (MBA), पीएचडी (PHD) करने के बावजूद भी लोग नौकरी की तलाश में लगे है. हर व्यक्ति चाहता है कि हमारी अच्छी जॉब, अच्छी सैलरी हो तो इसके लिए एक ऐसा क्षेत्र है, जहा आपको अच्छी जॉब के साथ अच्छी सैलरी भी मिल सकती है.

हाउसकीपिंग इंडस्ट्री जो बहुत तेज़ी से बढ़ रही है. यह आपके लिए सुनहरा मौका साबित हो सकता है.आज के ज्यादातर युवा अब इसमें अपना भविष्य देख रहे है. क्योंकि हाउसकीपिंग मल्टीटास्किंग होता है हर जॉब में हाउसकीपिंग डिपार्टमेंट अलग -अलग तरीको से काम करता है पर इसकी ज्यादा मांग होटल, हॉस्पिटल और कॉर्पोरेट कंपनियों में है. लोगों के मन में इस प्रोफेशन को लेकर कई तरह की गलतफहमियां है. कई लोगों का मानना है कि हाउसकीपिंग सिर्फ साफ सफाई का काम है. लेकिन ऐसा नहीं है एक हाउस कीपर को सफाई के अलावा और भी बहुत से काम करने पड़ते है. जैसे अतिथियों(Guest) का स्वागत करना या उनका ध्यान रखना हर कार्य को समय पर पूरा करना आपातकालीन स्थिति (Emergency situation ) में सुरक्षा करना आदि.

शैक्षिक योग्यता (Education  Eligibility)

हाउसकीपिंग के बहुत सारे कोर्सेस (Courses ) होते है. इस क्षेत्र में मुख्य रूप से 2 तरह के कोर्स होते है -एक जो दसवीं के बाद 3 साल का डिप्लोमा और दूसरा बारहवीं व स्नातक (Graduation ) के बाद पोस्ट ग्रेजुएशन इन हाउसकीपिंग (Post Graduation in Housekeeping) और मैनेजमेंट का डिप्लोमा जिसके बाद आप हाउस कीपर बन सकते है. यहाँ अलग -अलग पदों में काम किया जाता है. जैसे - एग्जीक्यूटिव हाउसकीपर (Executive House Keeper), असिस्टेंट हाउसकीपर(Assistant House Keeper ), फ्लोर सुपरवाइजर (Floor Supervisor) , स्टोरकीपर (Store Keeper), डेस्क सुपरवाइजर (Desk Supervisor) आदि इस कोर्स को करने के लिए बारहवीं में 50 प्रतिशत अंकों से सफल होना अनिवार्य है. आज कल इस कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा  (Entrance Exam) को भी पास करना पड़ता है. जिसमे लिखित परीक्षा (Theory ) व ग्रुप डिस्कशन (Group Discussion) में पास होने के बाद ही चुनाव किया जाता है.

 

हाउसकीपिंग कोर्सेज व डिप्लोमा के टॉप इंस्टिट्यूट:

एशियाई इंस्टिट्यूट ऑफ़ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म

क्रैडल ऑफ़ मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट

फ्रैंकफिन इंस्टिट्यूट

हाउसकीपिंग में करियर व सैलरी

वैसे तो हाउसकीपिंग डिपार्टमेंट हर क्षेत्र में होता है. लेकिन इनकी प्रमुख मान्यताएं होटल्स, हॉस्पिटल, कॉर्पोरेट कंपनी व मीडिया हाउस में ज़्यादा होती है. इसमें शुरुआती दिनों में सैलरी 10  से 15 हज़ार के बीच  होती है. लेकिन काम व अनुभव के साथ -साथ वेतन में भी बढ़ोतरी होती है.

हाउसकीपिंग के लिए टॉप प्रशिक्षण स्थान

ओबेरॉय ग्रुप ऑफ़  होटल्स (Oberoi Group of hotels)

हयात कॉर्पोरेशन (Hayat Corporation)

रैडिसन ब्लू (Radisson Blu)

इम्पीरियल होटल (Imperial Hotel)

अशोका होटल (Ashoka Hotel)

ताज ग्रुप्स ऑफ होटल्स ( Taj Groups of Hotel)

मैक्स  हॉस्पिटल (Max Hospital)

मेदांता हॉस्पिटल गुरुग्राम (Medanta Hospital Gurugram)

फोर्टिस हेल्थ केयर (Fortis Health Care)

एयरपोर्ट्स (Airports)

 

 

 

 

 

English Summary: Growing interest of today's youth in housekeeping

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News