1. विविध

Coronavirus Drug: रशिया में बनी कोरोना की नई दवा 'कोरोनाविर', क्या इससे होगा वायरस का खात्मा?

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
coronavirus

दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. इस महामारी से भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, ब्राजील, रूस समेत कई बुरी तरह प्रभावित हैं. कई वैज्ञानिक कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने पर काम कर रहे हैं, तो वहीं कई कंपनियां दवा की खोज में जुटी हैं. हालांकि, अब तक इसका कोई सटीक इलाज नहीं आया है. ऐसे में एक और नई दवा सामने आई है. इस दवा को लेकर दावा किया जा रहा है कि इससे कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या कम हुई है. आइए इस दवा से जुड़ी खास जानकारी देते हैं.  

कोरोना की नई दवा

इस दवा को रूस की फार्मा कंपनी आर-फार्मा (Russia Pharm) ने तैयार किया है. इस नई दवा एंटीवायरल है, जिसका नाम कोरोनाविर (Coronavir) रखा गया है. बता दें कि इस दवा का ट्रायल पूरा हो चुका है. इस दौरान कोरोनाविर लेने वाले मरीजों में 55 प्रतिशत अधिक सुधार देखने को मिला है. अब इसे कोरोना मरीजों के इलाज के लिए इस्तेमाल करने की अनुमति मिल गई है.

vaccine

आर-फार्मा कंपनी के मुताबिक...

आर-फार्मा (Russia Pharm) कंपनी का दावा है कि कोरोना के इलाज के लिए यह दवा बेहतर है. यह वायरस को बढ़ाने से रोकती है. बता दें कि जब इंसान के शरीर में वायरस प्रवेश करता है, तो काफी तेजी से अपनी संख्या बढ़ाता है. यह दवा इसे रोकने का काम करेगी.  

कोरोना वायरस का होगा खात्मा

कंपनी का कहना है कि यह दवा कोविड-19 के लक्षणों पर फोकस करने की जगह सीधे वायरस का खात्मा करती है. बताया जा रहा है कि कोरोनाविर देने के 5वें दिन 77.5 प्रतिशत मरीजों में कोरोना वायरस खत्म हो चुका था.  इसका ट्रायल मई में शुरू हुआ था. इससे अब तक लगभग 110 मरीजों का इलाज किया जा चुका है.

English Summary: Coronavirus new drug 'coronavir' has been made in Russia

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News