1. विविध

देश की टॉप 5 एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी, जानें इनके कोर्स और सुविधाओं के बारे में

best agriculture college

कृषि हमारी भारतीय अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और इस क्षेत्र में भी कुशल पेशेवरों (Professionals) की मांग दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है. कृषि में स्नातक (Graduation) या स्नातकोत्तर (Post-Graduation) की डिग्री प्राप्त करने के बाद, आप निजी के साथ-साथ सरकारी क्षेत्र में भी उच्च वेतन वाली नौकरी प्राप्त कर सकते हैं. आप एक कृषि अधिकारी, उत्पादन प्रबंधक, अनुसंधान वैज्ञानिक, फार्म प्रबंधक आदि पदों पर काम कर सकते हैं. जो लोग कृषि क्षेत्र में एक सफल कैरियर की तलाश में हैं, उन्हें किसी अच्छे प्रतिष्ठित संस्थान या विश्वविद्यालय में सर्वश्रेष्ठ शिक्षा प्राप्त करनी चाहिए. तो आज हम आपको ऐसे ही देश के टॉप 5 कृषि विश्वविद्यालय के बारे में बताएंगे. जिनमें दाखिला लें कर आप कृषि क्षेत्र में एक अच्छा भविष्य बना सकते हो. तो आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार रूप से.....

पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (Punjab Agriculture University), लुधियाना

पंजाब कृषि विश्वविद्यालय जिसे PAU के नाम से भी जाना जाता है.यह देश के सबसे पुराने कृषि संस्थानों में से एक संस्थान है. जो पिछले कई वर्षो से बच्चों को उच्च शिक्षा प्रदान कर रहा है.इस विश्वविद्यालय में प्रयोगशालाओं (Labs), व्याख्यान कक्षों के अलावा अन्य सभी  प्रकार के कृषि शोध संसाधन की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाती है.

student

भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (Indian Veterinary Research Institute)

भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान  जिसे IVRI  के नाम से भी जाना जाता है. यह एक शोध संस्थान है जो 1889 में स्थापित हुआ था. जोकि पशुधन अनुसंधान और विकास के लिए पूरी तरह समर्पित है. यह संस्थान पशु चिकित्सा (Veterinary)और पशु विज्ञान (Animal Science), मूल विज्ञान और पशुधन उत्पाद प्रौद्योगिकी के 20 से ज्यादा विषयों में पीजी (Post Graduation) और पीएचडी (Ph.d) पाठ्यक्रम प्रदान करता है.

जीबी पंत विश्वविद्यालय कृषि और प्रौद्योगिकी (GB Pant University of Agriculture and Technology), उत्तराखंड

जीबी पंत विश्वविद्यालय कृषि और प्रौद्योगिकी जिसे GBPUA&T के नाम से भी जाना जाता है.यह हमारे  देश का पहला कृषि विश्वविद्यालय है.इसकी स्थापना 1960 में हुई थी. इसमें कृषि, मूल विज्ञान, कृषि व्यवसाय प्रबंधन, पशु चिकित्सा विज्ञान, मत्स्य विज्ञान विज्ञान और गृह विज्ञान जैसे विभिन्न विषयों में अंडर ग्रेजुएट (Under-Graduate) के साथ ही पीजी (Post -Graduation) कार्यक्रम भी चलाया जाता है.

agricultural institutions

सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (Sardar Vallabhbhai Patel University of Agriculture and Technology),मेरठ

सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय जो उत्तर प्रदेश के मेरठ में स्थित है.इस  विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 2002 में की गई थी. अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें- www.svbpmeerut.ac.in/

नेशनल डेयरी रिसर्च इंस्टीट्यूट (National Dairy Research Institute), करनाल

नेशनल डेयरी रिसर्च इंस्टीट्यूट जिसे  NDRI के नाम से भी जाना जाता है. इसकी स्थापना 1923 में हरियाणा के करनाल में हुई थी. यह देश के शीर्ष डेयरी अनुसंधान संस्थानों में से एक है. एनडीआरआई डेयरी के क्षेत्र में उच्च गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान करता है. यह विश्वविद्यालय स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएचडी और डिप्लोमा पाठ्यक्रम प्रदान करता है.इसमें दूसरे राज्य के छात्रों के लिए छात्रावास भी उपलब्ध करवाया गया है.

ये खबर भी पढ़े: Top Agriculture Business Ideas: कृषि क्षेत्र के कम निवेश वाले टॉप 5 व्यवसाय,जो देंगे बंपर मुनाफा !

English Summary: Agriculture universities in India: Top 5 Agri Universities of the country, learn about their courses and facilities

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News