MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

आम की यह किस्म जिसके फल और पत्तों में है आम का स्वाद, जानिए इसकी खासियत

कई लोग आम को दुनिया में सबसे व्यापक रूप से उगाए जाने वाले उष्णकटिबंधीय फल मानते हैं. आम की बहुत सी किस्में हैं जो अपने स्वाद, रसदार रेशेदार गूदा और मोटी मोमी त्वचा के लिए लोगों के बीच प्रचलित हैं.

स्वाति राव
Mango Variety
Mango Variety

कई लोग आम को दुनिया में सबसे व्यापक रूप से उगाए जाने वाले उष्णकटिबंधीय फल मानते हैं. आम की बहुत सी किस्में हैं जो अपने स्वाद, रसदार रेशेदार गूदा और मोटी मोमी त्वचा के लिए लोगों के बीच प्रचलित हैं. आम की यह किस्में (These Varieties Of Mango) अपने इन विशेष गुणों के चलते किसानों के लिए भी उनकी आय में वृद्धि का करण बन रही है. इसी बीच आम की बागवानी करने वाले किसानों के लिए यह लेख बेदह ख़ास है.

दरअसल, राजस्थान के बारां जिले  के कृषि वैज्ञानिकों ने अंता कृषि विज्ञान केंद्र में आम की एक खास नयी किस्म को विकसित किया है. जिसका नाम पॉन्ड्स मेंगीफेरा (ponds Mangifera) है . यह एक प्रकार की आम की जंगली किस्म है. जो अपने आप में बेहद ख़ास है. वैज्ञानिकों के अनुसार आम की यह किस्म गर्मियों की बजाय सर्दियों में इस पेड़ पर करीब 1 इंच के आम लगते है. है, जो गूदेदार होने के साथ-साथ आचार के लिए भी एकदम शानदार है. आइये जानते हैं इस आम की खासियत के बारे में.

किस्म की खासियत (Characteristic Of The Variety)

  • आम की यह किस्म का पौधे की खासियत यह है कि इस पेड़ की पत्तियां भी आम की तरह ही स्वाद देती है.

  • इस किस्म के छोटे-छोटे आम के फल अचार के लिए बेहद ही खास होते है.

  • इस किस्म के पौधों के पत्तों को पीसकर चटनी भी बनाई जा सकती है.

  • इस किस्म का गुदा बहुत रसभरा एवं स्वाद में मीठा है.

इस खबर को भी पढ़ें - संकर आम की उन्नत बागवानी व प्रबंधन के लिए पढ़ें यह लेख

क्या कहना है कृषि वैज्ञानिक का (What To Say Agricultural Scientist)

कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक (Senior Scientist) का कहना है कि आम की इस किस्म के पेड़ के संरक्षण में हम लोग काम कर रहे है. वह इस पेड़ पर लगे इस वर्ष पहली बार आए 32 फलों से आम के पौधे तैयार करेंगे, जिससे इस किस्म के आम के पेड़ को बढ़ावा और संरक्षण मिलेगा. इस आम के खास पेड़ से सर्दियों में भी आम का मजा लिया जा सकता है.

English Summary: this variety of mango, whose fruit and leaves have the taste of mango, know its specialty Published on: 14 December 2021, 03:44 PM IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News