1. खेती-बाड़ी

आम की इन उन्नत किस्मों की खेती कर किसान कमा सकते हैं अच्छी कमाई

स्वाति राव
स्वाति राव

Mango Variety

आम फलों में सबसे अच्छा फल माना जाता है. आम एक ऐसा फल है, जो सेहत के साथ–साथ आमदानी के लिए भी अच्छा है. आम की खेती आमतौर पर देश के कई राज्यों में की जाती है, लेकिन मुख्य रूप से इसकी खेतीं उत्तर प्रदेश के मलीहाबाद में होती है.

वैसे तो किसान भाई आम की खेती कर अच्छा मुनाफा कमा लेते हैं, लेकिन यदि उन्नत किस्मों की खेती की जाए, तो किसान भाई हर महीने आम की खेती (Mango cultivation)  से मोटी कमाई कर सकते हैं. 

किसानों की आमदानी को अच्छा करने के लक्ष्य में आज हम अपने इस लेख में आम की कुछ उन्नत किस्मों के बारे में बताने जा रहे हैं. इनकी खेती कर किसान भाई अच्छा लाभ कमा सकते हैं. बता दें केंद्रीय कृषि विश्व विद्यालय के कृषि वैज्ञानिकों ने आम की कुछ उन्नत किस्में (Some Improved Varieties Of Mango) विकसित की हैं, जो खेती के लिए काफी अच्छी मानी जा रही है एवं इसी पैदावार भी अच्छी होगी.

आम्रपाली किस्म (Amrapali variety)

आम की इस किस्म को आम्रपाली के नाम से जाना जाता है. इस किस्म की औसतन पैदावार 16टन प्रति हेक्टेयर होती है. आम की यह किस्म बौनी प्रजाति की होती है. इसके साथ ही यह किस्म देर से पककर तैयार होती है. किसान भाई एक एकड़ में इस 1600 पौधे लगा सकते हैं.

मल्लिका किस्म (Mallika variety)

आम की इस किस्म को मल्लिका नाम से जाना जाता है. इस किस्म के फल का आकार देखने में बड़ा होता है और रंग की बात करें, तो फल का रंग पीला होता है. इस किस्म की खासियत है कि यह जल्दी खराब नहीं होता है.

अर्का अरुणा किस्म (Arka Aruna variety)

इस किस्म को अर्का अरुणा नाम से भी जाना जाता है. आम की इस किस्म का फल भी आकार में बड़ा होता है. यह बौनी किस्म होने के साथ–साथ नियमित रूप से फलने वाली किस्म मानी  जाती है.

अर्का पुनीत किस्म (Arka Puneet variety)

आम की यह किस्म बांगर पल्ली और अलफांसों की किस्म से क्रॉस होकर तैयार होती हैं. इस किस्म का फल माध्यम आकार होता है. आम की यह किस्म से अच्छी उपज प्राप्त हो सकती है.

अर्का नीलकिरण किस्म (Arka Neelkiran variety)

यह नीलम और अलफांसों की किस्म से क्रॉस होकर तैयार होती हैं. इसका फल माध्यम आकार होता है. इससे अच्छी उपज प्राप्त हो सकती है. इसकी खासियत है कि इस किस्म का छिलका लाल रंग का होता है.

अर्का अनमोल किस्म (Arka Anmol variety)

आम की यह किस्म जनार्दन और अलफांसों की किस्म से क्रॉस होकर तैयार होती हैं. इसका फल का माध्यम आकार होता है. इस किस्म से अच्छी उपज प्राप्त हो सकती है. इसकी खासियत यह है कि छिलका लाल रंग का होता है.

रत्न किस्म (Ratna Variety)

इस किस्म का फल माध्यम आकार के साथ-साथ आकर्षण रंग में पाया जाता है. यह किस्म नीलम और अलफांसों की किस्म से क्रॉस होकर तैयार होती हैं.

अंबिका किस्म  (Ambika Variety)

आम की इस किस्म का फल माध्यम आकार का होता है. आम की यह किस्म जनार्दन और आम्रपाली की किस्म से क्रॉस होकर तैयार होती हैं. आम की इस किस्म का फल देर से पककर तैयार होता है. इसके फल का रंग लाल होता है.

औ रुमानी  किस्म  (O Romaani Variety)

आम की यह किस्म रुमानी और मुलगोआ की किस्म से क्रॉस होकर तैयार होती हैं. इस किस्म की खासियत यह है कि इससे हर साल फल प्राप्त होता है.

मंजीरा किस्म (Mnjira Variety)

आम की यह किस्म रुमानी और नीलम की किस्म से क्रॉस होकर तैयार होती हैं. यह बौनी किस्म की होती है.  

English Summary: improved varieties of mango, by cultivating which farmers can earn big money every month

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters