रबर किसानों को मिलेगा फायदा...

भारत बड़े पैमाने पर रबर का उत्पादन करता है. विश्व में भारत चौथे नंबर का रबर उत्पादक देश है. लेकिन चिंता का विषय यह है कि भारत में रबड की खेती लगातार घट रही है रबर पैदा करने वाले छोटे किसान इसमें घाटा होने की वजह से इससे दूर हो रहे हैं, ऐसे में देश में घटती रबर की खेती को बढ़ावा देने के लिए केन्द्र सरकार और केरल सरकार ने रबर किसानों के लिए रबर उत्पादन प्रोत्साहन योजना जारी की है.

इस योजना के अंतरगर्त  केरल के साथ ही अन्य राज्यों असम और त्रिपुरा में रबर खेती को बढ़ावा देने के लिए रबर बोर्ड आफ इंडिया ने किसानों के लिए कई योजनाओं की शुरूआत की है. रबर की खेती को बढ़ावा देने के लिए इसकी 13 नई किस्मों का विकास किया जा रहा है.

यदि आंकड़ों को देखा जाए तो देश में पिछले तीन सालों से प्राकृतिक रबर का उत्पादन घट रहा है, जिसका सीधा असर देश के टायर ओर रबर उद्योगों पर पड़ रहा था. रबर बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार वित्त वर्ष 2014-15 के दौरान रबर उत्पादन में 16 फीसदी और 2013-14 में 15 फीसदी गिरावट दर्ज की गई थी. रबर बोर्ड ने वर्ष 2017-18 के दौरान 800000 टन प्राकृतिक रबर उत्पादन का लगाया था अनुमान लेकिन 2017-18 की पहली छमाही में उत्पादन केवल 3.2 लाख टन रहा था. लगातार घटते रबर उत्पादन को बढाने के लिए ही सरकार ने रबर उत्पादक किसानों को प्रोत्साहित कर रही है ताकि उत्पादन को और अधिक बढ़ाया जा सके.

Comments