News

रिलायंस कंपनी का नया खिलौना, मुकेश अंबानी ने खरीद ली 250 साल पुरानी यह कंपनी

भारत के सबसे अमीर शख्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज के जाने माने चैयरमेन मुकेश अंबानी ने नाना और दादा बनने से पहले ही एक खिलौने की कंपनी को खरीद लिया है. मुकेश अंबानी की रिलांयस ब्रांड लिमिटेड ने खिलौना बाजार की दिग्गज कंपनी हैमलीज को खरीदा है. हैमलीज खिलौना बनाने वाली 259 साल पुरानी कंपनी है. हैमलीज ग्लबोल होल्डिंग्स लिमिटेड का अधिग्रहण मुकेश अंबानी ने खिलौंनो की खुदरा बिक्री के लिए अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कदम रख लिया है.

रिलांयस ने 100 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने का ऐलान किया

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की सहायक इकाई रिलायंस ब्रांडस लिमिटेड ने हांगकांग की सी बैनर इंटरनेशनल होल्डिंग्स की पूरी सौ फीसदी हिस्सेदारी को खरीदने का एलान किया है. बता दें कि सी बैनर होल्डिंगस हैमलीज ब्रांड की मालिक है.  इस पूरे मामले के बाद सौदे की रकम को नहीं बताया गया है.

विश्व की सबसे पुरानी खिलौना कंपनी

हैमलीज की स्थापना 259 वर्ष पहले वर्ष 1760 में हुई थी. यह विश्व की सबसे पुरानी और बड़ी खिलौना शॉप है. बाद में यह एक वैश्विक कंपनी में बदल गई थी. हैमलीज अपने बेहतरीन खिलौने से दो सदियों से अधिक छोटे-छोटे बच्चों के चेहरे पर मुस्कान को बिखेर रही है. दर्सल यह कंपनी अपने खिलौनों की बेहतरीन गुणवत्ता और विस्तृत संख्या के बेहतरीन मॉडल के साथ व्यापार का विस्तार करने में सफल रही है. इसके साथ ही यह बच्चों की पहली पसंद बनी हुई है.

हैमलीज के विभिन्न देशों में है स्टोरेज

इस कंपनी ने थिएटर और मनोरंजन के साथ ही अपने रिटेल नेटवर्क में भी काफी ज्यादा विस्तार कर लिया है. वैश्विक स्तर पर हैमलीज के 18 देशों में 167 स्टोर मौजूद है. भारत में रिलायंस ही हैमलीज की मुख्य फ्रैंचाइजी है. वर्तमान में यह देश के 29 शहरों में 88 स्टोर का संचालन का कार्य कर रही है. आने वाले समय में इस अधिग्रहण के साथ रिलायंस ब्रांड ने तेजी से आगे बढ़ने की उम्मीद जताई है और वैश्विक खिलौना उद्योग में उभरने के रूप में सफलता को हासिल किया है.

खुदरा व्यापार में प्रमुख बनेगी रिलायंस

रिलायंस इंडस्ट्रीज दुनिया के खुदरा व्यापार में एक प्रमुख कंपनी बनकर उभरेगी. उन्होंने कहा कि इस अधिग्रहण से कंपनी के काफी पुराने सपने को हकीकत में बदलने में काफी सफलता मिलने की उम्मीद है.

लंदन में खुला था, हैमलीज का पहला प्रमुख स्टोर

हैमलीज कंपनी का पहला स्टोर वर्ष 1881 में लदंन के रीजेंट स्ट्रीट में खोला गया था. इसके 54 हजार वर्गफीट में फैले इस स्टोर के साथ स्टोर में सलाना 50 लाख से भी अधिक ग्राहक आते है. इसके स्टोर में खिलौने की 50 हजार से भी ज्यादा लाइंस बिक्री के लिए उपलब्ध है।



Share your comments