1. ख़बरें

उज्ज्वला योजना: फ्री रसोई गैस सिलेंडर की सुविधा में बड़ा बदलाव, करोड़ों परिवार पर होगा असर

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Cyclinder

अगर आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के लाभार्थी हैं, तो आपके लिए यह खबर जान लेना बहुत ज़रूरी है. दरअसल, केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) के तहत दिए जाने 3 फ्री रसोई गैस सिलेंडर व्यवस्था में बड़ा बदलाव किया गया है.  लॉकडाउन में ऐलान किया गया था कि इस योजना के तहत 1 अप्रैल से 30 जून के बीच 3 फ्री गैस सिलेंडर दिए जाएंगे. इनको खरीदने के लिए एडवांस में उपभोक्ताओं के खाते में धनराशि डाली जा रही थी, मगर इस बीच एक बड़ी बदलाव हुआ है.

उपभोक्ता को करना होगा भुगतान

आपको बता दें कि अब तीसरे रसोई गैस सिलेंडर के लिए उपभोक्ता को पहले खुद भुगतान करना होगा. इसके बाद उनके खाते में राशि भेजी जाएगी. इसका मतलब साफ है कि सरकार द्वारा तीसरे रसोई गैस सिलेंडर के लिए राशि एडवांस में नहीं भेजी जाएगी. जानकारी के लिए बता दें कि उत्तराखंड में इस योजना का लाभ करीब 2 लाख से भी लोग उठा रहे हैं. इनमें से करीब डेढ़ लाख लोग सिलेंडर खरीदे चुके हैं.

ये खबर भी पढ़ें: कृषि उपकरणों की खरीद पर 40 से 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी, हर वर्ग के किसान ऐसे उठाएं लाभ

Gas Cylinder

सिलेंडर खरीदने के बाद आएगी राशि

जब उपभोक्ता तीसरा रसोई गैस सिलेंडर खरीद लेगा, तब उसके खाते में धनराशि भेज दी जाएगी. बता दें कि इसके लिए तेल कंपनी एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर के कंफर्मेशन का इंतजार करेगी. जब तेल कंपनी को संबंधित एलपीजी वितरक द्वारा सूचना मिल जाएगी, तब डाटा तेल कंपनी की वेबसाइट पर अपडेट किया जागा. इसके बाद संबंधित खाताधारक के खाते में धनराशि भेज दी जाएगी.

ये खबर भी पढ़ें: बड़ी खुशखबरी: बाग लगाने पर फ्री पौधे और खाद के साथ 3 साल तक मिलेगी मजदूरी, किसान 10 जुलाई तक करें आवेदन

English Summary: Pradhan Mantri Ujjwala Yojana, Free LPG Cylinder Rules Changed

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News