1. ख़बरें

1 जुलाई से बैंकों के नियमों में होने जा रहा बड़ा बदलाव, जानिए आपके जेब पर क्या पड़ेगा असर

Bank

जुलाई माह की शुरुआत में  बैंकिंग सिस्टम में कई  अहम बदलाव होने जा रहे हैं. जोकि लॉकडाउन की वजह से बदलने पड़े थे. बैंकों द्वारा किए जा रहें ये बदलाव आम लोगों की जिंदगी मे काफी असर डाल सकते हैं. इसलिए आपके लिए  इन बदलावों का जानना बहुत जरूरी है.क्योंकि इनकी अनदेखी आपकी जेब पर असर डाल सकती है.जिस वजह से आपको नुकसान का मुँह देखना पड़ सकता है.तो आइए जानते हैं कि बैंकिंग से जुड़े इन नियमों ( Banking Rules ) में हो रहे बदलावों के बारे में....

ATM निकासी में छूट होगी खत्म

1 जुलाई से ATM से पैसे निकालने पर मिलने वाली छूट समाप्त हो जाएगी. मौजूदा वक्त में आप ATM से एकबार में 10 हजार रुपए निकाल सकते है. लॉकडाउन के समय निकासी पर 3 महीने के लिए चार्ज में छूट प्रदान की गई थी और पैसे निकालने पर किसी प्रकार का कोई चार्ज नहीं लगा है. यह छूट अब केवल 30 जून तक लागू है. जिसे अब अगले महीने की शुरुआत से समाप्त कर दिया जाएगा.

rule

PNB कम कर रहा है Saving Account पर मिलने वाला ब्याज

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने बचत खाते (Saving Account) पर मिलने वाली ब्याज दर (Interest Rate) में 0.50 फीसद तक की कटौती की है. अब 1 जुलाई से सेविंग अकाउंट पर अधिकतम 3.25 फीसद का सालाना ब्याज दिया जाएगा.

इससे अब अगर आपके सेविंग अकाउंट में 50 लाख रुपए तक का बैलेंस है तो आपको 3 फीसद तक सालाना और अगर 50 लाख से ज्यादा का बैलेंस है तो 3.25 फीसद तक सालाना ब्याज मिलेगा.

ये खबर भी पढ़े: Jan Dhan Yojana : इस योजना के तहत प्राइवेट बैंक में भी खुलवा सकेंगे अब अकाउंट, मिलने लगेगा सरकारी योजनाओं का लाभ !

PNB bank Rules

Minimum Balance में छूट की सुविधा होगी समाप्त

अब 1 जुलाई से न्यूनतम राशि (Minimum Balance) की छूट को समाप्त कर दिया जाएगा.  अब अगर अकाउंट होल्डर के बचत खाते में मिनिमम बैलेंस नहीं हुआ तो बैंक उससे कोई चार्ज नहीं लेगा. बैंकों ने शहरी और ग्रामीण इलाकों के हिसाब से सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखने की लिमिट अलग -अलग तय की है.

English Summary: Big changes going on in the rules of banks from July 1, know what will be the effect on your pocket

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News