MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

जरूर पढ़ें! किसानों की फायदे की बात, कहीं आप तो नहीं चूक रहे इस सुविधा का लाभ लेने से

पीएम नरेंद्र मोदी ने उन लोगों को सरकारी योजनाओं का अधिकतम लाभ देने की आवश्यकता पर बल दिया है, जो 80 प्रतिशत से अधिक कृषि पर निर्भर है. बता दें कि इससे पहले भी केंद्र सरकार काफी बार किसानों को मुख्य बिंदु रखते हुए उनकी उन्नति के लिए चर्चा कर चुकी है.इसी के चलते कई सरकारी योजनाएंचलाई जा रही है.

रुक्मणी चौरसिया
Advance Farmer
Advance Farmer

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने उन लोगों को सरकारी योजनाओं का अधिकतम लाभ देने की आवश्यकता पर बल दिया है, जो 80 प्रतिशत से अधिक कृषि पर निर्भर है. बता दें कि इससे पहले भी केंद्र सरकार काफी बार किसानों को मुख्य बिंदु रखते हुए उनकी उन्नति के लिए चर्चा कर चुकी है.इसी के चलते कई सरकारी योजनाएं (Central Government Farmers Schemes) चलाई जा रही है. ऐसे में उन्होंने किसान की आय और उनकी बढ़ोतरी के लिए क्या कहा आइये जानते हैं.

छोटा किसान बने देश का शान (Small farmer became the pride of the country)

छोटे किसानों को देश का गौरव बनाने का उनका सपना बताते हुए PM ने कहा कि आने वाले वर्षों में हमें देश के छोटे किसानों की सामूहिक शक्ति को बढ़ाना होगा और उन्हें नई सुविधाएं देनी होंगी. गौरतलब है कि तीन केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन के बीच प्रधानमंत्री ने यह भी कहा था कि बड़े बदलाव और बड़े सुधार लाने के लिए राजनीतिक इच्छाशक्ति की जरूरत है.

आज दुनिया देख रही है कि भारत में राजनीतिक इच्छाशक्ति की कोई कमी नहीं है.सुधार लाने के लिए सुशासन और स्मार्ट शासन की जरूरत है. दुनिया इस बात की गवाह है कि कैसे भारत शासन का एक नया अध्याय लिख रहा है जिसमें किसानों को सबसे अधिक बढ़ावा मिल रहा है.

किसानों को मिल रहा है बढ़ावा (Farmers are getting encouragement)

प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले की नीतियों में छोटे किसानों पर पर्याप्त ध्यान नहीं दिया जाता था.जिसके चलते उनकी सरकार नई सुविधाएं देकर उनकी सामूहिक शक्ति को बढ़ाकर बदलने की कोशिश कर रही है.

किसानों को PM ने आश्वासन दिया कि “अब छोटे किसानों को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिए जा रहे हैं. और हमें कृषि क्षेत्र के सामने आने वाली प्रमुख चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है".

किसानों के लिए जरुरी सरकारी योजनाएं (Important Government Schemes for Farmers)

अपने भाषण में कई बार किसानों का जिक्र कर चुके प्रधानमंत्री मोदी ने इस दिशा में अपनी सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों की बात की. उन्होंने कहा कि फसल बीमा योजना (Fasal Bima Yojana), न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) को 1.5 गुना बढ़ाना, किसानों को सस्ते कृषि ऋण के लिए किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) से जोड़ना, खेत तक सौर ऊर्जा योजनाओं को लेना या किसान उत्पादक संगठनों (FPO) की स्थापना जैसी नीतियां जो सभी देश के छोटे किसानों को मजबूत करेंगी.

प्रधानमंत्री ने कहा कि छोटे-छोटे खर्चों को ध्यान में रखते हुए सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) लागू की गयी है. जिसके तहत 10 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में 1.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक ट्रांसफर किए जा चुके हैं.

किसान रेल क्यों है जरूरी (Why is Kisan Rail necessary)

उन्होंने कहा कि किसानों को कम लागत पर देश के विभिन्न हिस्सों में ले जाने में सक्षम होने के लिए किसान रेल का संचालन किया जा रहा है.उन्होंने कहा कि काला चावल, हल्दी, लीची जैसी उपज को देश के विभिन्न क्षेत्रों में ले जाया जा रहा है और कुछ को निर्यात भी किया जा रहा है.

डिजिटल किसान का सपना होगा पूरा (Digital farmer's dream will be fulfilled)

पीएम मोदी ने समाज के वंचित वर्गों को फोर्टिफाइड चावल के वितरण की भी घोषणा करते हुए कहा कि किसी भी योजना के तहत प्रदान किए गए चावल को 2024 तक मजबूत किया जाएगा.“आज हम अपने गांवों को तेजी से बदलते हुए देखते हैं.

पिछले कुछ वर्षों में सड़क और बिजली जैसी सुविधाएं गांवों तक पहुंची हैं.आज ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क गांवों को डेटा की शक्ति प्रदान कर रहा है, वहां इंटरनेट पहुंच रहा है. गांवों में भी डिजिटल उद्यमी तैयार हो रहे हैं".

English Summary: Must read! Talking about the benefits of farmers, are you not missing by taking advantage of it? Published on: 19 January 2022, 12:33 PM IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News