Government Scheme

किसानों को डबल गिफ्ट: PM-Kisan के साथ अब KCC का भी फायदा, जानिए कैसे

Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana

प्रधानमंत्री किसान (PM-Kisan) सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने वाले किसानों को अब केसीसी यानी किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) का लाभ दिलाने के लिए मिशन मोड में एक अभियान शुरू किया गया है. यह अभियान अगले 15 दिनों तक चलेगा जिसके तहत PM-Kisan के लाभार्थियों को केसीसी (Kisan Credit Card) का लाभ उठाने के लिए जागरुक किया जाएगा. केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि रियायती संस्थागत ऋणों तक सभी की पहुंच सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार ने 'पीएम-किसान' (PM-Kisan samman nidhi scheme) के सभी लाभार्थियों के लिए मिशन मोड में किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) अभियान शुरू किया है, जिससे योजना के सभी लाभार्थी किसानों को समय पर भुगतान करने पर अधिकतम 4 प्रतिशत की ब्याज दर पर फसलों एवं पशु/मत्स्य पालन के लिए अल्पकालिक ऋण प्राप्त करने में मदद मिलेगी.

PM-Kisan samman nidhi scheme Ministry of Agriculture

किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए 24 तक चलेगा अभियान

कृषि मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, इस संबंध में निर्देश सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों, सभी बैंकों के प्रबंध निदेशकों और नाबार्ड के चेयरमैन को जारी किए जा चुके हैं, जिनमें केसीसी के तहत पीएम-किसान के लाभार्थियों को कवर करने के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया का विस्तृत विवरण दिया गया है. राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों और बैंकों को पीएम-किसान के उन सभी लाभार्थियों की एक सूची तैयार करने की सलाह दी गई है, जिनके पास केसीसी नहीं है. यही नहीं, राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों के कृषि, पशुपालन, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभागों सहित संबंधित विभागों और पंचायत सचिवों के जरिए इन सभी लाभार्थियों से संपर्क साधने की भी सलाह दी गई है.

पीएम-किसान के लाभार्थियों को किया जाएगा प्रेरित

एनआरएलएम योजना के तहत 'बैंक सखी' का भी उपयोग पीएम-किसान के लाभार्थियों को प्रेरित करने के लिए किया जाएगा, ताकि वे इस मकसद संबंधित बैंकों की शाखाओं में जाएगा.



English Summary: Double gift to farmers: now Kisan Credit Card also benefits with PM-Kisan samman nidhi scheme, know how

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in