News

लेटेस्ट अपडेट : जल्द घोषित होगी सीबीएसई डेट शीट

सैंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) इस महीने 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए  डेट शीट की घोषणा कर सकता है. हालांकि सीबीएसई ने इस संबंध में कोई बयान नहीं दिया है. लेकिन विभिन्न मीडिया रिपोर्टों ने कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा के लिए  डेट शीट की प्रारंभिक घोषणा का संकेत दिया है.

मीडिया के साथ पहले बातचीत में सीबीएसई अध्यक्ष अनीता करवाल ने बताया था कि परीक्षा कार्यक्रम जनवरी 2019 में जारी किया जा सकता है, लेकिन अब संभावना है कि बोर्ड इसे दिसंबर में भी जारी कर सकता है. सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा आम तौर पर फरवरी के अंत तक शुरू होती है और मार्च तक जारी रहती है.

बोर्ड ने इस वर्ष अपने उत्तीर्ण मानदंड में कुछ बदलाव किए हैं, जिसमें क्वालिफाइंग कट ऑफ अंक 33 प्रतिशत तक कम करना शामिल है. इसका स्पष्ट अर्थ यह है कि छात्रों को दोनों हिस्सों में अलग-अलग स्कोरिंग के बजाय परीक्षा को पास करने के लिए व्यावहारिक(Practical) और सिद्धांत(Theory) परीक्षा में केवल 33 प्रतिशत अंक हासिल करने की आवश्यकता है.

प्रत्येक वर्ष लाखों छात्र सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं  की परीक्षा देते हैं. 2018 में, कक्षा 12वीं  की परीक्षा के लिए लगभग 11,62645 छात्र उपस्थित हुए और लगभग 16,25967 विद्यार्थी पूरे देश में कक्षा 10वीं  की परीक्षाओं में बैठे.

सीबीएसई अपडेट और डेट शीट 2019 के बारे में और अधिक जानने के लिए, आप उनकी वेबसाइट देख सकते हैं: http://cbse.nic.in/newsite/index.html.

मनीशा शर्मा,  कृषि जागरण



Share your comments