News

कांग्रेस की जीत, किसानों का कर्ज़ माफ़ !

हाल में हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को बड़ी जीत मिली है. इसके बाद कयास लगाया जा रहा था की अब इन राज्यों में किसानों के कर्ज माफ़ किये जायेगें। आखिरकार शुक्रवार को राहुल गांधी ने ऐलान कर दिया कि जल्द ही मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में किसानों के कर्ज़ माफ़ किये जायेगें। क्योकीं कांग्रेस ने इन राज्यों के चुनाव रैलियों में वादा किया था कि अगर इन राज्यों में कांग्रेस की सरकार बनती है तो 10 दिन के भीतर ही यहाँ के किसानो के कर्ज़ माफ किये जायेगें।

राहुल गाँधी ने पत्रकारों के बात करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के किसानों से मैं यह कहना चाहता हूं कि बहुत जल्द आपका कर्ज़ माफ होने जा रहा है. कांग्रेस ने किसानो की कर्ज़माफी का उल्लेख इन राज्यों के चुनावी सभाओं में भी किया था.

पिछले 28 सालों में कर्ज़माफी का 9वां मौका

यू.पी के किसानों के कर्ज़ माफ करने के बाद महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश और गुजरात के किसान भी कर्ज माफी की मांग करने लगे थे. इसके बाद हाल में हुए पाँच राज्यो के चुनाव में कांग्रेस ने भी वही चाल चली और सफल भी रही. राहुल गांधी के ऐलान के बाद यदि एक बार फिर से किसानों का कर्ज माफ़ किया जाता है तो 28 साल के इतिहास में ये 9वां मौका होगा. सरकारों ने चुनाव जीतने के लिए समय-समय पर कर्ज़ माफी तो कर दी है लेकिन किसानों को इस गंभीर मुश्किल से निकालने की कोशिश नहीं की है.

10 साल में 1 लाख से ज़्यादा किसानों ने क़ि आत्महत्या

किसानों की आत्महत्या की वजह कर्ज का बोझ ही है. नेशनल क्राइम रिकॉर्ड्स ब्यूरो और राज्यों के आंकड़ों के मुताबिक 10  साल में देश में करीब 1 लाख से ज्यादा किसानों ने आत्महत्याएं की हैं. ज्यादातर आत्महत्याएं कर्ज के बोझ की वजह से हुई हैं.

प्रभाकर मिश्र, कृषि जागरण



Share your comments