1. ख़बरें

ओणम पर 5.2 लाख सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा बोनस

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

Onam

देशभर ने कोरोना महामारी की वजह से आर्थिक संकट की मार झेली है. इसी के मद्देनजर केंद्र व राज्य सरकार द्वारा तमाम अहम योजनाएं चलाई गईं हैं, ताकि देश के लोगों पर आए आर्थिक संकट को दूर किया जा सके. इस बीच केरल सरकार ने एक खास घोषणा की है.

दरअसल, राज्य सरकार की तरफ से करीब 5.2 लाख कर्मचारियों को ओणम बोनस देने की घोषणा की गई है. वित्त मंत्री केएन बालगोपाल ने घोषणा करते हुए कहा कि करीब 5.2 लाख सरकारी कर्मचारियों को ओणम के लिए बोनस और त्यौहार भत्ता दिया जाएगा. बता दें कि इस बोनस के लिए राज्य सरकार करीब 311 करोड़ रुपए खर्च करेगी.

ओणम बोनस के रूप में मिलेंगे हजारों रुपए  

आपको बता दें कि 5.2 लाख कर्मचारियों में से लगभग एक लाख को ओणम बोनस के रूप में प्रत्येक को 4,000 रुपए मिलेंगे. बाकी 2750 रुपए उत्सव भत्ता के रूप में मिलेगा. इसके साथ ही 5.3 लाख पेंशनभोगियों को 1-1 हजार रुपए दिए जाएंगे. इसके अलावा, सभी कर्मचारियों को 15 हजार रुपए का ओणम अग्रिम मिलेगा. इसके बाद इसे पांच मासिक किश्तों में वसूल किया जाएगा.

4 माह से पहले लागू किया वेतन  

आपको बता दें कि इससे पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए वेतन सुधार 4 महीने पहले लागू किया गया था. विधानसभा चुनावों के लिए राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के वेतन वृद्धि को लागू करने के लिए 4,850 करोड़ रुपये मंजूर किए.

राज्य योजना बोर्ड की मानें, तो राज्य में निजी क्षेत्र सहित 1.27 करोड़ कर्मचारी हैं. एक अध्ययन में बताया गया है कि उनमें से 73 लाख ने पहले तालाबंदी के दौरान अपनी नौकरी खो दी. दूसरे शब्दों में सरकार केवल 4 प्रतिशत सरकारी कर्मचारियों को बोनस देने के लिए करदाताओं पर 260 करोड़ रुपए खर्च करती है.  

केरल राज्य का प्रमुख त्योहार है ओणम

केरल राज्य का प्रमुख त्योहार ओणम माना जाता है, जो इस साल 21 अगस्त को मनाया जाएगा. वहीं, इसकी शुरूआत 12 अगस्त से हो जाएगी, तो वहीं इसका समापन 23 अगस्त को होगा. अगर मलयालम कैलेंडर की मानें, तो यह त्यौहार चिंगम माह में मनाया जाता है.

धार्मिक मान्यता के अनुसार है ओणम के दिन राजा महाबली अपनी समस्त प्रजा से मिलने के लिए आते हैं. इस खुशी में ओणम मनाया जाता है.

जानकारी के लिए बता दें कि सरकारी कर्मचारियों के लिए ओणम बोनस की घोषणा ऐसे समय की गई, जब निजी क्षेत्र के श्रमिकों और व्यापारियों को सरकारी सहायता की जोरदार मांग थी.

English Summary: kerala government will give bonus to 5.2 lakh government employees on onam

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News