1. ख़बरें

भारतीय छात्र ने बनाया हैंड सैनेटाइज़र रोबोट, कोरोना वायरस से राहत पाने में मिलेगी मदद!

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा


दुनियाभर में कहर मचा रहे कोरोना वायरस से बचने के लिए लोग खुद को स्वच्छ रखने का हर तरह का तरीका अपना रहे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और डॉक्टर भी लोगों को कुछ समय के अंतराल पर सैनेटाइज़र से हाथों को धोने की सलाह दे रहे हैं. इसके साथ ही सरकार भी इस महामारी से बचने के लिए लोगों को अच्छे सैनेटाइज़र मुहैया करवाने में जुटी है जिसमें 60 फीसद से अधिक एल्कोहल की मात्रा हो. इसी कड़ी में यूपी की योगी सरकार तो चीनी मिलों को सैनेटाइज़र बनाने के लिए लाइसेंस जारी कर चुकी है ताकि इस समस्या से निजात पाने में कुछ हद तक सहायता मिल सके.

डॉक्टरों द्वारा दी जा रही सलाह से तो यह समझ में आ रहा है कि हाथों को सैनेटाइज़र से साफ करने से वायरस से कुछ हद तक निजात मिलेगी पर सोचने वाली बात यह है कि हम हाथ धोने के लिए बार-बार सैनेटाइज़र को हाथ से छुएंगे. उसी सैनेटाइज़र का इस्तेमाल दूसरे भी करेंगे तो भी इस वायरस के फैलने का खतरा ही है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए एक भारतीय छात्र ने ऐसा सैनेटाइज़र बनाया है जिसके इस्तेमाल के लिए आपको उसको छूने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि ये सैनेटाइज़र आपके हाथों को बिना छुए ही सैनेटाइज़ कर देगा.

इस सैनेटाइज़र को बनाने वाले छात्र का नाम सिद्ध सांघ्वी बताया जा रहा है. यह दुबई के स्प्रिंग डेल्स स्कूल का छात्र है. सिद्ध ने अपने द्वारा बनाए इस सैनेटाइज़र का नाम रोबोट सैनेटाइज़र रखा है.

इस पर छात्र का कहना है, “मैंने सोचा कि क्यों न एक ऐसी एसटीईएम प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करके कुछ ऐसा बनाया जाए, जिससे मशीन आपके संपर्क में आए बिना ही सैनेटाइज़र स्वचालित रूप से वितरित कर सके. इसलिए मैंने ‘रोबोटिक हैंड सैनेटाइज़र बनाया है. इससे आप दूर रहकर भी हाथ को कीटाणुमुक्त कर पाएंगे.”

English Summary: Indian student created hand sanitizer robot, help to get relief from corona virus!

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News