1. ख़बरें

UPSC Result 2021: किसान और शिक्षक के बच्चे बने IAS, जानें कैसे हिमानी मीणा और आदित्य भाटी ने पास की यूपीएसीस की परीक्षा

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
UPSC Result 2021

UPSC Result 2021

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की प्रतिष्ठित भारतीय प्रशासनिक सेवा (Indian Civil Services) की परीक्षा का परिणाम घोषित हो चुका है. इस परीक्षा में ग्रेटर नोएडा के 2 बच्चों ने कामयाबी हासिल की है. इस कामयाबी से उन्होंने ना केवल अपना और अपने परिवार का नाम रोशन किया है, बल्कि पूरे जिले का नाम रोशन किया है.

सफलता हासिल करने वालों में आदित्य भाटी और हिमानी मीणा शामिल हैं. इन दोनों बच्चों की कामयाबी से पूरे इलाके में खुशियों का माहौल है.

किसान की बेटी ने पास की परीक्षा

हिमानी मीना जेवर में स्थित ग्राम सिरसा माचीपुर गांव की रहने वाली हिमानी मीणा ने 330वीं रैंक हासिल की है. हिमानी ने जेवर के प्रज्ञान स्कूल से 12वीं पास की, इसके बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी से बीए पास आउट किया है. उन्होंने मास्टर्स जेएनयू से किया है. उनके पिता इंद्रजीत का कहना है कि हिमानी ने जेएनयू से पीएचडी और एमए की परीक्षा में टॉप किया है. बेटी हिमानी मीणा ने 330वीं रैंक हासिल की है

पिता किसान और मां गृहणी हैं

हिमानी के पिता इंद्रजीत एक किसान हैं और उनकी माता गृहणी हैं. उनका परिवार काफी साधारण है. उन्होंने खेती-बाड़ी करके अपने परिवार का पालन पोषण किया. आज उनकी बेटी ने उनका नाम रोशन कर दिया है और एक बाप के लिए इससे बड़ा तोहफा और कुछ नहीं हो सकता है.

बता दें कि हिमानी की छोटी बहन और एक बड़ा भाई भी है, जो राजस्थान में बैंक अफसर हैं. उनका कहना है कि हिमानी ने जेएनयू हॉस्टल में रहकर बिना किसी कोचिंग के पढ़ाई कर आईएएस बन गई हैं.

आदित्य भाटी हैं आईएफएस

आदित्य भाटी दनकौर क्षेत्र के देवटा गांव के रहने वाले हैं. संघ लोक सेवा आयोग ने वर्ष 2020 का परीक्षा का परिणाम घोषित किया है, जिसमें आदित्य भाटी ने 112वीं रैंक हासिल की है. इससे पहले आदित्य ने साल 2019 की यूपीएससी परीक्षा पास की थी. इस परीक्षा में उन्हें 577वीं रैंक मिली थी. वह इस वक्त मध्य प्रदेश कैडर में प्रशिक्षणरत हैं.

शिक्षक के बेटे हैं आदित्य

आदित्य भाटी शिक्षक प्रवक्ता आजाद सिंह भाटी के सुपुत्र हैं. उनकी मां दिल्ली के कॉलेज में शिक्षिका थीं, लेकिन अब माता-पिता, दोनों ही रिटायर हो चुके हैं. आदित्य ने दिल्ली से ही पढ़ाई की है और आदित्य ने आईआईटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है. इसके बाद सिविल सर्विस की तैयारी में जुट गए. उन्होंने साल 2018 की परीक्षा में भी यूपीएससी परीक्षा में रैंक हासिल की थी. तब वह भारतीय वन सेवा में चयनित हुए थे. यह उनका पांचवां अटैम्प्ट था, जिसमें उन्हें 112वीं रैंक मिली है.   

आईएएस बनने के लिए दी 5 बार परीक्षा

इस बार आदित्य भाटी ने यूपीएससी परीक्षा में अच्छी रैंक हासिल की है. इससे परिवार और गांव में खुशी का माहौल है. आदित्य भाटी का कहना है कि वह काफी समय से सिविल सर्विस की तैयारी कर रहे थे. उनका लक्ष्य आईएएस बनना था, जो इस बार पूरा हो जाएगा. उन्हें इस रैंकिंग से आईएएस या आईपीएस सेवा में स्थान मिल जाएगा.               

English Summary: himani meena and aditya bhati clear upsc exam

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News