1. ख़बरें

मंडियों में बढ़ी धान की 1509 किस्म की आवक, 2700 से 2800 रुपए प्रति क्विटंल मिल रही कीमत

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Paddy

Paddy

इस साल हरियाणा की मंडियों में धान की आवक में वृद्धि दर्ज की गई है. दरअसल, इस बार धान की एक किस्म है, जिसकी कीमत में मंडियों में काफी अच्छी मिल रही है. धान की यह किस्म 1509 है, जिसकी आवक में तेजी आई है. ये किस्म अच्छी कीमतों पर बिक रही है.

यानि इस बार धान का अच्छा उत्पादन और कीमत पिछले साल के घाटे को पूरा कर रहा है. धान की अच्छी कीमत मिलने से किसानों को अच्छा लाभ मिल रहा है, साथ ही बाजार में फीस में भी बढ़ोतरी हुई है.

बता दें कि किसानों को मौसम का साथ मिलने से उत्पादन अच्छा मिला है. हालांकि, इस समय जो मौसम की परिस्थितियां बनी हुई हैं, उससे किसानों को नुकसान हो सकता है.

जानकारी के लिए बता दें कि जहां पिछली बार 1700 से 1800 रुपए प्रति क्विंटल धान बिका था, तो वहीं इस बार किसानों को 2700 से 2800 रुपए प्रति क्विटंल की दर से कीमत मिल रही है.

नई अनाज मंडी में फसल लेकर पहुंचे किसानों का कहना है कि पिछले साल धान की फसल में किसानों ने बहुत नुकसान झेला था. सबसे ज्यादा नुकसान ठेके पर बुवाई करने वाले किसानों को हुआ. मगर इस बार धान की फसल ने किसानों के घाटे को भरने का काम किया है.

किसानों में खुशी की लहर

किसानों को इस बात की खुशी है कि उनकी फसल का उत्पादन अच्छा हो रहा है, साथ ही कीमत भी अच्छी मिल रही है. उनका मानना है कि बीते साल धान बिक्री 1700 से 2000 रुपए प्रति क्विंटल हुई, लेकिन इस बार धान की फसल 2700 से 2800 रुपए प्रति क्विटल बिक रही है.

विदा होता मानसून किसानों के लिए बना खतरा

अब मानसून का अंतिम चरण चल रहा है. ऐसे में मौसम विभाग का मानना है कि मानसून की विदाई 25 सितंबर से शुरू हो जाएगी. इस बीच हरियाणा में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

इसका असर 1509 के साथ-साथ पीआर के उत्पादन व क्वालिटी पर भी पड़ सकता है. मौसम की बनी परिस्थितियों से किसानों को अपनी फसलों की चिंता सता रही है.

ऐसे में किसानों की फसलों पर असर पड़ सकता है, इसलिए किसान बारिश से फसलों की सुरक्षा के लिए पहले से सतर्क रहें, ताकि उन्हें नुकसान न झेलना पड़े.

English Summary: price of 1509 variety of paddy is getting good in the mandis of Karnal

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News