1. ख़बरें

कृषि क्षेत्र में बिजनेस आइडिया देकर पाएं 5 से 25 लाख रुपए तक का अनुदान!

प्राची वत्स
प्राची वत्स

Organic Farming

उत्तराखंड के सेब को पहचान दिलाने के लिए पहली बार सरकार अंतरराष्ट्रीय सेब महोत्सव आयोजित कर ही है. देहरादून के रेंजर कालेज ग्राउंड में 24 से 26 सितंबर तक सेब महोत्सव आयोजित किया जाएगा जिसकी तैयारी भी उद्यान विभाग ने पूरी कर ली है. महोत्सव में प्रदेश के किसानों को सेब उत्पादन की नवीनतम तकनीक, मार्केटिंग और पैकेजिंग की जानकारी भी दी जाएगी.

4th Annual General Meeting  का हुआ आयोजन

एग्रो केमिकल फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा 24 सितंबर, 2021 को नई दिल्ली के होटल ले-मेरिडियन, में 4th annual general meeting का आयोजन किया गया. जिसका विषय था पौध संरक्षण रसायन: स्थायी कृषि के लिए बुनियादी आवश्यकता. वही इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर केंद्रीय कृषि किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी मौजूद रहे.

कृषि अधोसंरचना के लिए किया 1 लाख करोड़ का आवंटन

हाल ही में केंद्र सरकार की ओर से कृषि अधोसंरचना के लिए 1 लाख करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है. जिसे लेकर केंद्र सरकार की मंशा और मध्य प्रदेश में योजना के क्रियान्वयन को लेकर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने चर्चा की. तोमर ने कहा कि आवश्यकता के हिसाब से इस योजना में बदलाव भी किए जा रहे हैं. अब कृषि मंडियां भी अपनी आय बढ़ाने के लिए इस फंड का इस्तेमाल कर सकती हैं, अगर मंडी समितियां चाहें तो मंडी परिसर में इस फंड से कोल्डस्टोरेज या वेयर हाउस बना सकती हैं

25 सितंबर को होगा सहकारिता सम्मेलन का आयोजन

भारत के पहले सहकारिता सम्मेलन का आयोजन 25 सितम्बर को नई दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में होने जा रहा है. जिसमें माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सहकार से समृद्धि के लक्ष्य को केंद्र में रखकर अस्तित्व में आए सहकारिता मंत्रालय के पहले सहकारिता मंत्री अमित शाह अपने तरह के पहले और अनूठे सहकारी समागम में सहकारिता से जुड़े लोगों को संबोधित करेंगे.

UP में आलू की गिरती कीमतों से परेशान किसान

बाजार में आलू की कीमतों में भले ही कोई बदलाव न दिख रहा हो, लेकिन थोक बाजार में कीमत कम होने से उत्तर प्रदेश के किसान परेशान हैं. पिछले साल किसानों को आलू की अच्छी कीमत मिली थी जिसे देखते हुए आलू का रकबा बढ़ा और उत्पादन भी. इसका नतीजा यह हुआ कि अब किसान लागत तक नहीं निकाल पा रहे हैं. ऐसे में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भाजपा सरकार पर आरोप लगाया कि विज्ञापनों में किसानों की आय दुगुनी करने का झूठ बोला जा रहा है. मेहनत से उगाया गया आलू किसानों को कौड़ियों के भाव बेचना पड़ रहा है.

कृषि क्षेत्र में बिजनेस आइडिया देकर पाएं 25 लाख

बेरोजगार युवा, छात्र, किसान एवं उद्यमी चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय स्थित एबिक से जुड़कर कृषि एवं संबंधित व्यवसाय में अपार संभावनाएं तलाश सकते हैं. इसके लिए अगर आपके पास कोई बिजनेस आइडिया है, तो आपको 5 से 25 लाख रुपये की अनुदान मिल सकता है. लेकिन इसके लिए आपको एबिक की वेबसाइट www.hau.ac.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. यह जानकारी खुद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बीआर कांबोज ने दी है.

अफगानिस्तान में लगा अफीम की खेती पर बैन

इस समय तालिबान का विषय चर्चा में बना हुआ है. इससे जुड़ा एक अहम बदलाव भी सामने आया है दरअसल अब अफगानिस्तान में अफीम की खेती नहीं की जाएगी, तालिबान ने अफगानिस्तान के कई गांवों के किसानों को अफीम की खेती ना करने का फरमान सुना दिया है. जिसमें कहा गया है कि अब किसान अफीम की खेती ना करें, क्योंकि इसे देश में बैन किया जा रहा है.

English Summary: grant of Rs 25 lakh will be given for giving a business idea!

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News