News

गुजरात सरकार ने दी 23 लाख किसानों को 2300 करोड़ की सब्सिडी

गुजरात के सीएम विजय रुपाणी ने सूखे से प्रभावित 23 लाख किसानों को 2300 करोड़ का अनुदान दिया. गुजरात के मुख्यमंत्री, विजय रूपानी ने राज्य में 666 करोड़ रुपये की परियोजनाओं के लिए कार्यालय में एक वर्ष पूरा होने पर आधारशिला रखी.  एक सरकारी विज्ञाप्ति के अनुसार, गांधीनगर से मुख्यमंत्री द्वारा शिक्षा क्षेत्र से संबंधित लगभग 5,538 परियोजनाओं की शुरुआत की गई है |

रूपाणी ने 26 दिसंबर 2017 को दूसरी बार गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी.  गांधीनगर सिविल अस्पताल में आयोजित एक समारोह से रिमोट कंट्रोल के माध्यम से उन्होनें परियोजनाओं का उद्घाटन किया. परियोजनाओं में 5179 स्कूल और कॉलेज, 350 आंगनवाड़ी केंद्र और 9 पॉलिटेक्निक कॉलेज और भवनों के लिए नए क्लासरूम शामिल हैं.

विजय रूपाणी ने कहा कि भाजपा सरकार ने एक  भ्रष्टाचार-मुक्त प्रणाली ’विकसित की है, जिसमें समर्थक लोगों द्वारा पारदर्शी तरीके से काम किया जाता है. रूपाणी ने वडोदरा में बोलते हुए कहा कि राज्य में सूखाग्रस्त 96 तहसीलों में 23 लाख से अधिक किसानों को मंगलवार से इनपुट मदद मिलनी शुरू हो गई है. सीएम एक कार्यक्रम में बोल रहे थे, जहां 125 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित गुजरात का पहला मनोरंजन पार्क का उद्घाटन किया गया था. सूखे से प्रभावित 96 तहसीलों में लगभग 23 लाख किसानों को 2,300 करोड़ रुपये की राशि वितरित की जाएगी.  राज्य सरकार ने 3 अलग-अलग स्लैब में सूखाग्रस्त क्षेत्रों के किसानों को इनपुट सहायता देने की भी घोषणा की है. मानसून के दौरान प्रभावित क्षेत्रों में प्राप्त वर्षा के अनुसार सहायता दी जाएगी.

मनीशा शर्मा, कृषि जागरण



Share your comments