1. ख़बरें

खुशखबरी ! बैंकों ने दी किसानों को राहत, अवधिपार लोन का 50% ब्याज होगा माफ !

किसानों को राहत देने के लिए केंद्र व राज्य सरकारें पहल करती रहती हैं. इसी क्रम एक बड़ी खबर आई है. दरअसल कोरोना वायरस की वजह से किसान वर्ग को राहत देते हुए सहकारी भूमि विकास बैंकों से लोन लेने वाले किसानों के हित में एक मुश्त समझौता योजना की स्वीकृति जारी हुई है. इस योजना के तहत अवधिपार श्रेणी के किसानों के अवधिपार ब्याज एवं दण्डनीय ब्याज को 50% तक माफ किया गया है. इससे किसानों के ब्याज के रूप में करीब 239 करोड़ रुपए माफ होंगे.

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, राजस्थान के सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत किसानों के प्रति संवेदनशील है और उन्होंने किसानों को ऋण का चुकता करने में हो रही परेशानियों के मद्देनजर राहत देने के निर्देश दिये थे. उन्होंने आगे बताया कि योजना के तहत प्राथमिक सहकारी भूमि विकास बैंकों के सभी प्रकार के कृषि एवं अकृषि ऋण जो 1 जुलाई, 2019 तक अवधिपार हो चुके है. ऐसे अवधिपार श्रेणी के 60 हजार से अधिक किसानों को लाभ मिलेगा. ऐसे किसानों को 30 नवम्बर, 2020 तक अपना ऋण चुकाना होगा.

इसके अलावा ऐसे अवधिपार ऋणी किसान जिनकी मृत्यु हो चुकी है, उनके परिवार को किसान की मृत्यु तारीख से सम्पूर्ण बकाया ब्याज, दण्डनीय ब्याज एवं वसूली खर्च को पूरा माफ कर राहत दी गई है. उन्होंने बताया कि सूबे में कार्यरत 36 प्राथमिक सहकारी भूमि विकास बैंकों द्वारा किसानों को कृषि कार्यों के लिए दीर्घकालीन कृषि ऋण दिया जाता है.

ये खबर भी पढ़े: SBI दे रहा 59 मिनट में 10 लाख तक का Loan, नहीं मिल रहा तो इन Numbers पर करें शिकायत

English Summary: Good News ! Banks gave relief to farmers, 50% interest of Awadhipar loan will be waived!

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News