MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

फ्री राशन बांटना आज से शुरू, यहां जानें कितना गेहूं व चावल

अप्रैल माह के राशन का इंतजार कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी है. आज से उत्तर प्रदेश में अप्रैल महीने का मुफ्त राशन मिला शुरू हुआ....

लोकेश निरवाल
फ्री राशन बांटना आज से शुरू
फ्री राशन बांटना आज से शुरू

देश के निर्धन और गरीब लोगों के लिए सरकार समय-समय पर अपनी योजनाएं के सहारे मदद करती रहती है. साथ ही सरकार अपनी कई योजनाओं नें बदलाव भी करती रहती है, ताकि उन्हें सरकारी योजना का लाभ उचित समय और सही से मिल सके. योजनाओं को लागू करना व उसमें बदलाव करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि लोगों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े.

लोगों की परेशानियों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने मुफ्त राशन योजना (free ration scheme) की शुरुआत की, जिसमें निर्धन परिवार को हर महीने मुफ्त में राशन दिया जाता है.

आपको बता दें कि अप्रैल माह में मिलने वाले राशन का वितरण 12 अप्रैल से शुरू होकर 20 अप्रैल तक रहेगा. मिली जानकारी के अनुसार, योगी सरकार ने राज्य में 3 माह के लिए निशुल्क राशन देने की इस योजना को बढ़ा दिया है,  जिसका यह पहला महीना होगा. इस बार लोगों की सुविधा के लिए राशन का वितरण सुबह 6 बजे से शुरू होकर रात 9 बजे तक चलेगा. जिससे सभी लोगों को राशन आसानी से मिल सके.

ये भी पढ़े ः Ration से जुड़ी बड़ी खुशखबरी, इस महीने 3 बार मुफ्त राशन

अंत्योदय कार्डधारकों 35 किलो राशन (Antyodaya card holders 35 kgs ration)

इस निशुल्क राशन योजना में प्रति परिवार को प्रति यूनिट पांच किलो राशन दिया जाएगा. इसमें तीन किलो गेहूं और दो किलो चावल दिया जाएगा. इसके अलावा अंत्योदय कार्डधारकों को इस योजना के तहत 35 किलो राशन दिया जाएगा. इसमें 20 किलो गेहूं और 15 किलो चावल दिया जाएगा.

राशन कार्ड धारकों को 'डिजिटल लॉकर' की सुविधा ('Digital Locker' facility to ration card holders)

योगी सरकार ने राज्य की जनता को ध्यान में रखते हुए 3.6 करोड़ राशन कार्ड धारकों को  'डिजिटल लॉकर' ('Digital Locker') की सुविधा देने वाली है, ताकि राशन कार्ड धारकों को देश में कहीं पर भी रहकर मुफ्त राशन की सुविधा का लाभ आसानी से उठा सके. बताया जा रहा है, कि राज्य सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने प्रदेश के राशन कार्ड धारकों को 'डिजी लॉकर' ('Digi Locker' for ration card holders) की सुविधा दी जाएगी.

यह सुविधा लोगों को 100 दिन की कार्ययोजना में शामिल की जाएगी. इस नई सुविधा के आ जाने से कोटेदार, राशन कार्ड में कमियों को बताकर राशन देने से मना नहीं कर सकते हैं और ना ही वह अब राशन के साथ किसी तरह की धोखाधड़ी कर पाएंगे. 

English Summary: Free ration starts from today, know here how much ration will be available in the month of April Published on: 12 April 2022, 05:17 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News