1. सरकारी योजनाएं

Free Ration in UP: योगी सरकार की बड़ी पहल, मुफ्त राशन योजना का लाभ सूबे के लोगों को अभी और मिलेगा

स्वाति राव
स्वाति राव

Up Ration Free Yojna

दीपावली के पावन पर्व पर अयोध्या में 'दीपोत्सव' समारोह ('Deepotsav' celebrations) का आयोजन किया गया. जहाँ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री सहित देश के कई मंत्री भी शामिल थे. इस दीवापली पर्व के अवसर पर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गरीब वर्ग के लोगों के हित में एक बड़ी घोषणा की है.

दरअसल कोरोना महामारी (corona pandemic) के समय सभी जगह तालाबंदी हो गयी थी जिसका असर देश के गरीबों पर अधिक पड़ा. सभी जगह तालाबंदी (Lockdown )होने के कारण उनकी आमदनी भी बंद हो गयी थी जिस वजह से उन्हें दो वक्त रोटी भी नसीब नही हो पा रही थी. गरीब वर्ग के लोगों की इस समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत किया था, जिसमें  सरकार ने देश के 80 करोड़ लोगों को हर महीने फ्री में 5 किलो गेहूं या चावल तथा 1 किलो चना देने की घोषणा किया था. वहीं यह योजना नवंबर माह तक था.  

इसी बीच सरकार योगी सरकार ने कहा है कि अभी कोरोंना महामारी देश में पूरी तरह से समाप्त नही हुई है. इसलिए आज इस पवित्र अवसर पर गरीब वर्ग के लोगों के हित के लिए हमने यह फैसला किया है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Prime Minister Garib Kalyan Anna Yojana)  के तहत दी जाने वाली मुफ्त राशन योजना का लाभ लोगन को होली तक मिलेगा. इसके तहत हम न केवल चावल और गेहूं देंगे, बल्कि दाल, नमक और खाद्य तेल भी देंगे.

इस खबर को भी पढ़ें - Pashudhan Vikas Yojana: किसानों को आत्मनिर्भर बनाएगी मु्ख्यमंत्री पशुधन विकास योजना, जानें इसके लाभ.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का उद्देश्य (Purpose Of Prime Minister Garib Kalyan Anna Yojana)

दुनिया की सबसे बड़ी खाद्य सुरक्षा योजना (Food Security Plan) के रूप में मानी जाने वाली, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का उद्देश्य कोरोनोवायरस संकट के दौरान गरीबों और जरूरतमंदों को पर्याप्त भोजन सुनिश्चित करना है.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ (Benefits Of Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana)

यह योजना सामान्य रूप से गरीब वर्गों के लिए शुरू की गई है. जिसमें गरीब वर्ग के लोग मुफ्त में सरकार द्वारा राशन प्राप्त कर सकते हैं.

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आई गिरावट (Petrol And Diesel Prices Fall)

इसी बीच केन्द्र के एक्साइज ड्यूटी में कटौती के फैसले के बाद राज्य में पेट्रोल-डीजल की कीमत में भी कटौती की घोषणा किया गया है, जिसमें बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने पेट्रोल के दाम पर 5 रूपए कम किये हैं तो वही योगी सरकार ने 7 रूपए कम किये है. यदि डीज़ल की बात करें तो यूपी ने दो रूपये  कम किये गये हैं तो केंद्र सरकार ने डीजल पर 12 रूपये सस्ता किया है.

English Summary: Free Ration in UP: Big initiative of Yogi government, people of the state will get the benefit of free ration scheme now

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters