MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Kisan Credit Card के माध्यम से मिल जाएगा 5 साल में 3 लाख रुपए तक का कर्ज, जानें ऑनलाइन प्रक्रिया

जब किसान किसी फसल की बुवाई करने जाते हैं, तो खेत की तैयारी से लेकर फसल कटाई और फिर उसे मंडी तक ले जाने में काफी पैसा लग जाता है. जब किसानों उगाई गई फसल मंडी में पहुंच जाती है, तब उनके हाथों में पैसा आता है. आमतौर पर साल में 3 या 4 बार ही ऐसा मौका आता है, जब किसान के हाथओं में पैसा आता है.

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Kisan Credit Card
Kisan Credit Card

जब किसान किसी फसल की बुवाई करने जाते हैं, तो खेत की तैयारी से लेकर फसल कटाई और फिर उसे मंडी तक ले जाने में काफी पैसा लग जाता है. जब किसानों उगाई गई फसल मंडी में पहुंच जाती है, तब उनके हाथों में पैसा आता है. आमतौर पर साल में 3 या 4 बार ही ऐसा मौका आता है, जब किसान के हाथओं में पैसा आता है. वरना तो सालभर किसानों को बस खेती में लागत ही लगानी पड़ती है और इसलिए इन खर्चों को पूरा करने के लिए किसानों को अधिक ब्याज दर पर साहूकारों से कर्ज लेना पड़ता था.

मगर किसानों को साहूकार के चंगुल से बचाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) योजना शुरू की गई है. इसके जरिए किसान खेती की आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए बैंक से कर्ज ले सकते हैं. यह कार्ड मामूली ब्याज पर उपलब्ध होता है.

किसान क्रेडिट कार्ड  (Kisan Credit Card)

किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) एक सामान्य क्रेडिट कार्ड की तरह होता है, लेकिन यह किसानों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसके जरिए मामूली ब्याज पर 3 लाख रुपए तक का कर्ज ले सकते हैं. किसान भाई इस कार्ड से 5 साल में 3 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं.

इसमें 1 लाख रुपए तक के कर्ज के लिए कोई गारंटी नहीं देनी पड़ती है, लेकिन इससे अधिक लोन पर उतने मूल्य की प्रतिभूति यानी जमीन आदि बैंक में गिरवी रखनी पड़ती है.

किसान क्रेडिट कार्ड  पर ब्याज (Interest on kisan credit card)

इस कार्ड पर किसानों को सालाना 7 प्रतिशत की ब्याज की दर से लोन मिलता है. अगर किसान समय पर कर्ज लौटा देते हैं, तो ब्याज में 3 प्रतिशत की छूट दी जाती है. इसके तरत किसान महज 4 प्रतिशत के ब्याज पर लोन ले सकते हैं.

किसान क्रेडिट कार्ड  के लिए आवेदन (Apply for Kisan Credit Card)

यह कार्ड बनावाने के लिए किसान अपने बैंक में आवेदन कर सकते हैं. ध्यान रहे कि किसान का नाम पीएम-किसान निधि सम्मान योजना (PM Kisan Samman Nidhi) में भी रजिस्टर्ड होना चाहिए.

ये खबर भी पढ़ें: Kisan Credit Card: अगर 15 दिन के भीतर नहीं मिले KCC, तो इस नंबर पर करें शिकायत

किसान क्रेडिट कार्ड  बनवाने के लिए दस्तावेज (Documents for getting Kisan Credit Card)

  • पहचान पत्र

  • एड्रेस प्रूफ

  • आधार कार्ड

  • वोटर आईडी कार्ड

  • पैन कार्ड या डाइविंग लाइसेंस

किसान क्रेडिट कार्ड  के लिए आवेदन प्रक्रिया (Application process for Kisan Credit Card)

अगर आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो अपने बैंक में जाकर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा ऑनलाइन आवेदन के लिए पीएम किसान की ऑफिशियल साइट pmkisan.gov.in पर जाएं. यहां किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करें. अब फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियां दर्ज करके सबमिट कर दें. ध्यान रहे कि आपको उस बैंक का नाम भी दर्ज करना है, जिन बैंक से आपको किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना है.  इसके बाद आपको अपना केसीसी मिल जाएगा.

English Summary: Online process to get Kisan Credit Card Published on: 01 November 2021, 05:45 IST

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News