Kisan Credit Card: अब केसीसी होल्डर्स सबसे सस्ती ब्याज दर पर 5 लाख तक के लोन का उठा सकते हैं लाभ, जानें पूरी प्रक्रिया

इस कोरोना संकट और देशव्यापी लॉकडाउन के बीच देशभर में किसानों की मदद के लिए सरकार नई योजनाएं लेकर आ रही है. इस लॉकडाउन की अवधि में किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) जरूरतमंद किसानों को बड़ी राहत प्रदान कर रहा है, जहां वे 1 लाख 60 हजार रुपए तक का लोन बिना किसी गारंटी के ले सकते हैं. केसीसी के तहत किसान 3 वर्षों में 5 फीसद  तक का कृषि ऋण ले सकते हैं, जिसमें न्यूनतम ब्याज दर 4 फीसद प्रति वर्ष देनी होगी है. इसके अलावा, आरबीआई ने 7 करोड़ किसानों को बड़ी राहत देते हुए केसीसी कृषि ऋण के पुनर्भुगतान की तिथि बढ़ाकर 31 अगस्त कर दिया है. हालांकि, इसकी अधिसूचना अभी तक बैंकों में नहीं पहुंची है. इसके अलावा, कई किसानों को केसीसी के हालिया अपडेट के बारे में पता नहीं है कि  समय सीमा 31 मई तक बढ़ाई गई है और इसे पूरा करने के लिए केवल कुछ दिन ही बचे हैं.

किसान इससे कैसे लाभान्वित हो सकते हैं?

सरकार द्वारा दी गई राहत के कारण, 6 महीने के बाद भी, किसान केवल 4 फीसद की पुरानी दर पर केसीसी कार्ड के ब्याज का भुगतान कर सकते हैं. कोरोनवायरस लॉकडाउन में किसानों को राहत देने के लिए यह निर्णय लिया गया है.

करोड़ों किसानों को मिलेगा क्रेडिट कार्ड

3.0 लॉकडाउन के बीच, सरकार ने 2.5 करोड़ किसानों को क्रेडिट कार्ड देने का फैसला किया है जो पीएम किसान योजना से जुड़े हैं. क्रेडिट कार्ड लोन के लिए ब्याज दर बहुत कम रखी गई है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आर्थिक राहत पैकेज के तहत कहा कि सरकार किसानों को 2 लाख करोड़ रुपए का लोन वितरित करने जा रही है.किसान क्रेडिट कार्ड योजना किसानों को काफी हद तक मदद कर रही है. अब किसान क्रेडिट कार्ड जरूरत के समय में आपके कुछ आवश्यक घरेलू खर्चों को पूरा करने में आपकी मदद कर सकता है. हालांकि, केसीसी योजना छोटे लोन के लिए किसानों को लोन प्रदान करती है, जैसे कि  फसलों से संबंधित उनकी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए है. लेकिन, सरकार ने किसानों को घरेलू जरूरतों को पूरा करने के लिए इसका कुछ हिस्सा इस्तेमाल करने के लिए कहा है.

ये खबर भी पढ़े: PMSBY: 1 लीटर पानी की कीमत से भी सस्ता मिल रहा है ये 2 लाख रुपए का बीमा, जानें आवेदन प्रक्रिया

क्या आप घरेलू जरूरतों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं?

वर्तमान संकट परिदृश्य को देखते हुए, सरकार ने किसानों को घरेलू जरूरतों में 10 फीसद ऋण का उपयोग करने की अनुमति दी है. किसान घरेलू उपयोग के लिए KCC योजना के तहत 10 फीसद अल्पकालिक सीमा का उपयोग कर सकते हैं. भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी वित्तीय शिक्षा (किसानों के लिए) अनुभाग के तहत इस संबंध में अपनी वेबसाइट पर जानकारी डाल दी है. वास्तव में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जानकारी दी है कि अब देशभर के किसान घर की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं.

ये खबर भी पढ़े: PM-Kisan Scheme Status: लाखों किसानों को नहीं मिले 2-2 हजार रुपये की किस्त, जानिए क्या करने पर मिल सकता है!

English Summary: Kisan Credit Card: Now KCC holders can avail loans of up to 5 lakhs at the cheapest interest rate, know the whole process

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News